Move to Jagran APP

Prayagraj Coronavirus News: रहेंगे अलर्ट तो आपके लाडले से दूर रहेगा संक्रमण, इन बातों का रखना होगा ख्‍याल

Prayagraj Coronavirus News मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और बाल रोग विशेषज्ञ डा. अंबुज त्रिपाठी ने कहा कि चाहे माता पिता हों या कोई और बाहर से घर आए लोगों से ही बच्चे संक्रमित हो सकते हैं। बस इसी से बचने की जरूरत है।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 07:30 AM (IST)
Prayagraj Coronavirus News: रहेंगे अलर्ट तो आपके लाडले से दूर रहेगा संक्रमण, इन बातों का रखना होगा ख्‍याल
मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और बाल रोग विशेषज्ञ डा. अंबुज त्रिपाठी।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चे प्रभावित हो सकते हैं, इसकी वजह है उनका टीकाकरण अभी न होना। इसलिए अलर्ट और जागरूक होने की जरूरत है। तीसरी लहर की ताकत को कमजोर तभी किया जा सकता है जब बच्चों को बाहर के वातावरण से महफूज रखा जाए। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और बाल रोग विशेषज्ञ डा. अंबुज त्रिपाठी ने कहा कि चाहे माता पिता हों या कोई और, बाहर से घर आए लोगों से ही बच्चे संक्रमित हो सकते हैं। बस इसी से बचने की जरूरत है।

prime article banner

बुखार उतरने का इंतजार बस चार दिन

सीजनल बीमारियां जैसे बुखार, जुखाम, खांसी, गले में खरास या दर्द तेजी से वायरल होती हैं। बच्चों को यदि ये बीमारियां हो जाएं तो अधिकतम चार दिन तक ही उन्हें दवा के बलबूते रखा जा सकता है। चार दिन के बाद बीमारी ढलान पर होती है तो बच्चे चैतन्य हो जाते हैं। यदि चार दिनों बाद भी बच्चों में सुस्ती है, कुछ खा नहीं रहे और चिड़चिड़ापन दिख रहा है तो अलर्ट हो जाने की जरूरत है। बिना कोई देरी किए उनका कोविड टेस्ट कराएं।

कोरोना को स्वीकार करें

कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही इसलिए मचाई क्योंकि अधिकांश लोग इस वायरस को मानने से ही इन्कार करते रहे। जिन्हें संक्रमण हुआ उन्होंने पैरासीटामाल खाकर काम चलाया। फिर जब फेफड़े पर बीमारी का प्रभाव अचानक बढ़ा तो मजबूरी में कोरोना जांच कराई। तब तक काफी देर हो चुकी थी। बच्चों के मामले में यह लापरवाही घातक हो सकती है। डा. अंबुज कहते हैं कि वर्तमान में ही सीजनल बुखार या जुखाम बच्चों को हो जाए तो उन्हें आइसोलेट कर दें। यह मान लेते हुए कि उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ है उसी तरह से डाक्टर से संपर्क कर इलाज शुरू कराएं।

भीड़ से बचाएं, स्वयं भी न जाएं

बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उन्हें किसी फंक्शन में या बाजार लेकर न जाएं। घर में अगर चार-पांच बच्चे हैं और उनमें किसी एक को वायरल बुखार हो गया तो उस बच्चे को दूसरों से बिना किसी संकोच के अलग कर दें। यही सजगता दूसरे बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाएगी। यह सावधानी अक्टूबर नवंबर तक बरतनी है क्योंकि तब तक बच्चों के लिए वैक्सीन भी आ जाएगी और एक्सपर्ट भी कह रहे हैं कि दिसंबर से एक दो माह पहले कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। इन महीनों के निकल जाने के बाद निश्चिंत होने की सोचें।

घर में 50 फीसद सुरक्षा

बच्चा यदि घर में है, कहीं बाहर नहीं जा रहा, किसी दूसरे संक्रमित बच्चे से संपर्क में नहीं है तो 50 फीसद संभावना है कि उसे कोरोना नहीं होगा। बाकी 50 फीसद संक्रमण उसे माता-पिता या घर के किसी अन्य सदस्य से हो सकता है। इसी से बच्चों को बचाने की जरूरत है।

 --

यह बरतें सावधानी

-बच्चों को ठंडा पानी बिलकुल न पीने दें।

-कोल्ड ड्रिंक, ठंडा दूध, बर्फ या आइसक्रीम न दें।

-पानी ज्यादा ठंडा हो तो गर्म करके ही नहलाएं।

-जब तक कोरोना का खतरा है एसी का उपयोग न करें।

-ज्यादा खट्टी चीजें न खिलाएं।

-दही, मटठा दे सकते हैं।

-सीने में कफ जमा हो तो कफ सीरप दें।

-बच्चों को मास्क लगवाकर रखें।

-कुछ भी खाने से पहले हाथ को साबुन से धुलवाएं।

-आप बाहर से घर आएं तो कपड़े को बाथरूम में रखें।

-सैनिटाइज होकर या नहाने के बाद ही बच्चों से मिलें।

ऐसे भगाएं मन से डर

-बच्चों को उत्प्रेरक कहानियां सुनाएं।

-कोरोना से होने वाले खतरे के प्रति जागरूक करें।

-कोरोना को लेकर दहशत वाली बातें घर में न करें।

-बच्चों को बताएं कि कोरोना से सुरक्षा कैसे व क्यों जरूरी है।

-बच्चों का दिमाग क्रिएटिव एक्टिविटी में व्यस्त करें।

-बताएं कि हरी सब्जियां खाने से बीमारी से बचा जा सकता है।

-इंडोर गेम्स बच्चों के साथ खुद भी खेलें।

-उन्हें यह जरूर बताएं कि कोरोना महामारी जल्द खत्म होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.