Move to Jagran APP

Prayagraj Coronavirus Effect : ऑनलाइन क्‍लास के संग विद्यार्थियों को देनी होगी ऑनलाइन मासिक परीक्षा

Prayagraj Coronavirus Effect केपी गर्ल्‍स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य अमिता सक्सेना ने बताया कि अब ऑनलाइन पढ़ाई के साथ हर महीने ऑनलाइन मासिक परीक्षा भी ली जाएगी। इससे पता चलेगा कि विद्यार्थियों को विषयवस्तु कितनी समझ में आई।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:10 AM (IST)
Prayagraj Coronavirus Effect : ऑनलाइन क्‍लास के संग विद्यार्थियों को देनी होगी ऑनलाइन मासिक परीक्षा
स्कूलों में मासिक परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है जिससे विद्यार्थियों की विषय की समझ का मूल्यांकन हो सके।

प्रयागराज,जेएनएन। ग्रीष्मावकाश व कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के बाद गुरुवार से सभी स्कूल खुल गए। पहला दिन साफ सफाई और उपस्थिति पंजिका बनाने में बीता तो दूसरा दिन शिक्षकों ने ऑनलाइन पठन पाठन को प्रभावी बनाने व अभिभावकों से संपर्क करने में बिताया। अधिकांश स्कूलों में मासिक परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है जिससे विद्यार्थियों की विषय की समझ का मूल्यांकन हो सके।

loksabha election banner

हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य

केपी गर्ल्‍स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य अमिता सक्सेना ने बताया कि अब ऑनलाइन पढ़ाई के साथ हर महीने ऑनलाइन मासिक परीक्षा भी ली जाएगी। इससे पता चलेगा कि विद्यार्थियों को विषयवस्तु कितनी समझ में आई। विशेष रूप से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की उपस्थिति भी अनिवार्य है। मासिक परीक्षा का प्रश्नपत्र एक घंटे का होगा। इसका विवरण शिक्षक अपनी डायरी में भी दर्ज करेंगे। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए विज्ञान क्विज, निबंध, चित्रकला एवं संगीत प्रतियोगिता भी कराई जाएंगी। इसी क्रम में ज्वालादेवी सरस्वती विद्यामंदिर बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य मीना श्रीवास्तव ने भी मासिक परीक्षाओं के आयोजन की जानकारी दी।

वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे मासिक परीक्षा के अंक

विद्यावती दरबारी इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य सरोज ने भी कहा कि अभिभावकों से संपर्क कर शैक्षणिक सामग्री बच्चों तक पहुंचाने में सहयोग मांगा जा रहा है। मासिक परीक्षाएं भी कराई जाएंगी। इसकी उपयोगिता इसलिए बढ़ गई है कि वार्षिक परीक्षाओं में भी इसके अंक जोड़े जाएंगे। इसी क्रम में रानीरेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडेय और ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जुगल किशोर ने भी बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में पिछली परीक्षाओं को आधार बनाकर अंक दिया जाएगा। इसे देखते हुए अब सभी विद्यार्थियों को सजग रहना चाहिए और प्रत्येक परीक्षा को गंभीरता से लें। विद्यालय में पहले भी मासिक परीक्षा होती थी। इस वर्ष भी कराई जाएंगी जिससे विद्यार्थियों की समझ का आकलन हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.