Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ जिले को तीन नए पुलों की मिली सौगात, जानिए क्‍या होगी सहूलियत

प्रतापगढ़ जिले को तीन नए पुल की सौगात मिली है। इन तीन नए पु‍ल से आसपास के इलाके के लोगों को आवागमन की सुविधा के साथ ही कारोबारी गतिविधियों में भी सहूलियत होगी। ये पुल जिले के विकास में मील का पत्‍थर साबित होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 04:52 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 04:52 PM (IST)
प्रतापगढ़ जिले को तीन नए पुलों की मिली सौगात, जानिए क्‍या होगी सहूलियत
प्रतापगढ़ जिले में तीन नए पुलों के लिए शासन से बजट मिल गया है।

प्रतापगढ़,जेएनएन। जिले को तीन नए पुलों की सौगात मिली है। 2.40 करोड़ रुपये की लागत से पीली नदी, ढाढरकोल और कौलापुर नंदपट्टी नाले पर पुल बनेगा। यह जिला चारों ओर से नदियों से घिरा है। मानिकपुर, कालाकांकर से गंगा नदी गुजरी हैं और देवसरा इलाके से होकर गोमती नदी। जिले की आदि गंगा कही जाने वाली सई नदी सांगीपुर इलाके से प्रवेश करके लालगंज, अंतू, शहर, बलेखरनाथ धाम होकर गोमती नदी में मिल जाती है। यह नदी जिले में करीब 70 किमी की दूरी तय करती है। इसके अलावा छोटी नदियां चमरौधा, बकुलाही, सकरनी, लोनी, पीली  भी हैं। इन तीन नए पु‍ल से आसपास के इलाके के लोगों को आवागमन की सुविधा के साथ ही कारोबारी गतिविधियों में भी सहूलियत होगी। ये पुल जिले के विकास में मील का पत्‍थर साबित होंगे।

loksabha election banner

एक अरसे से ग्रामीण कर रहे थे पुल बनाने की मांग

देवसरा इलाके के दियावां-संग्रामगंज गांव के बीच से पीली नदी गुजरी हैं। सुल्तानपुर की सीमा पर स्थित डायट के पीछे से सरायरजई-ढाढरकोल गांव के बीच ढाढरकोल नाला और रानीगंज इलाके के कौलापुर नंदपट्टी गांव से होकर एक नाला गुजरा है। इन तीनों स्थानों पर पुल बनाने की मांग ग्रामीण अरसे से करते आ रहे हैं। जन प्रतिनिधियों के प्रयास से इन तीनों स्थानों पर पुल बनाने की मंजूरी मिल गई है।

शासन से मिला बजट

लोक निर्माण विभाग 99.80 लाख रुपये की लागत से पीली नदी और 70-70 लाख रुपये की लागत से सरायरजई एवं कौलापुर नंदपट्टी में पुल बनवाएगा। पीली नदी पर पुल बनने से दियावां, संग्रामगंज, ठनेपुर, बिझला, बेहटा, दलापुर, लखनूडीह, लबेदा, हर्रईपट्टी, सैलखा, बीबीपुर, मानापुर समेत दर्जन भर गांव के लोगों को रामगंज बाजार पहुंचने में सुविधा होगी। इसी तरह सरायरजई गांव में नाले पर पुल बनने से लोग अतरसंड, कटारी, सरौली, मिश्रौली होते हुए कोहंड़ौर और दूसरी ओर मिश्र का पुरवा, रत्नाकरपुर होते हुए नरायनपुर पहुंचकर पट्टी ओर निकल जाएंगे। इस मार्ग से मदाफरपुर-वारीकलां मार्ग और पंडरी चंदुआडीह मार्ग भी जुड़ जाएगा। कौलापुर नंदपट्टी में पुल बन जाने से पूरे राम सहाय, राजापुर महोखरी, बनवारपुर, तिवारीपुर सहित आस-पास के गांव के लोगों का सफर आसान हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन शैलेंद्र कुमार ने बताया कि तीन पुलों के लिए शासन से बजट मिल गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.