Move to Jagran APP

...तो प्रयागराज में पुलिस और शहरवासियों पर कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर

स्मार्ट होते प्रयागराज शहर में पुलिस को भी स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है। पुलिस के वाहनों में एडवांस मोबाइल सर्विलांस लगाए जाएंगे। साथ ही 300 सिपाहियों और अफसरों को बॉडीवार्न कैमरे भी मुहैया कराए जाएंगे। इसकी तैयारी की जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 03:48 PM (IST)
...तो प्रयागराज में पुलिस और शहरवासियों पर कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर
प्रयागराज शहर में पुलिस को भी स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। किसी अपराधिक घटनास्थल पर मोबाइल सर्विलांस युक्त गाड़ी और बॉडीवार्न कैमरे लगे सिपाहियों के पहुंचने पर आसपास का पूरा लोकेशन कंट्रोल रूम में दिखाई देगी। इससे अतिरिक्त पुलिस फोर्स आदि की जरूरत होने पर तत्काल उपलब्ध कराई जा सकेगी। पुलिस और पब्लिक की हर गतिविधियां भी रिकार्ड होती रहेंगी। यह सब व्‍यवस्‍था प्रयागराज में होगी। इसकी कवायद की जा रही है।

loksabha election banner

पुलिस के वाहनों में एडवांस मोबाइल सर्विलांस लगाए जाएंगे

स्मार्ट होते प्रयागराज शहर में पुलिस को भी स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है। पुलिस के वाहनों में एडवांस मोबाइल सर्विलांस लगाए जाएंगे। साथ ही 300 सिपाहियों और अफसरों को बॉडीवार्न कैमरे भी मुहैया कराए जाएंगे। इन व्यवस्थाओं से किसी अपराधिक घटनास्थल पर पुलिस और पब्लिक की सभी गतिविधियां इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइ ट्रिपल सी) यानी कंट्रोल रूम में रिकार्ड होती रहेंगी। इसका इस्तेमाल अफसर घटना के राजफाश करने में कर सकेंगे। वहीं, पूरे शहर में एक साथ उद्घोषणा के मकसद से 206 स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जा रहे हैं। 

शहर में ये होंगी व्‍यवस्‍थाएं

शहर में मुख्य चौराहों, तिराहों, बस अड्डों समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने, पुलिस के 43 वाहनों में एडवांस मोबाइल सर्विलांस लगाने और 300 बॉडीवार्न कैमरे मुहैया कराने के लिए अशोका बिल्टकॉम एजेंसी का चयन हुआ है। एजेंसी के विशेषज्ञों की ओर से दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जा चुके हैं। अब वाहनों में एडवांस मोबाइल सर्विलांस लगाने का काम भी शुरू हो गया है। इसमें ऑडियो-वीडियो के अलावा लाइव रिकार्डिंग की भी व्यवस्था रहेगी। मोबाइल र्सिवलांस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम और बॉडीवार्न कैमरे आई ट्रिपल सी से सीधे कनेक्ट होंगे। इससे किसी आपात स्थिति में पुलिस और प्रशासनिक अफसर कंट्रोल रूम से ही पूरे शहर को एक साथ संबोधित कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.