Move to Jagran APP

प्रयागराज में लोकतंत्र की मजबूती को दिलाई गई शपथ

उप जिलाधिकारी आकांक्षा राना ने शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करते हुए एक मत के महत्व के समझाते हुए कहा लोकतंत्र की रक्षा के लिए मताधिकार आवश्यक। उन्होंने कहा कि जो छात्र-छात्राएं 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 04:27 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 04:27 PM (IST)
प्रयागराज में लोकतंत्र की मजबूती को दिलाई गई शपथ
सभी लोगों ने विश्वास दिलाया कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और दूसरे लोगों को भी जागरूक करेंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। मतदाता जागरूकता सप्ताह में जगह-जगह अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे हैैं। मतदाता जागरूकताको लेकर जिले में ब्लॉक, तहसील और कालेज में कार्यक्रम आयोजित किए गए। अधिकारियों और कर्मचारियों ने लोकतंत्र की मजबूती की शपथ ली। सभी लोगों ने विश्वास दिलाया कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दूसरे लोगों को भी जागरूक करेंगे।

loksabha election banner

फूलपुर ब्लाक मुख्यालय पर सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों ने शपथ ली। एडीओआइ एसबी संजय कुमार श्रीवास्तव ने शपथ दिलाई। इस मौके पर पर खंड विकास अधिकारी कविता तिवारी, एडीओ कोआपरेटिव राजेश कुमार तिवारी, एडीओ समाज कल्याण प्रकाश पटेल, कमलेश कुमार पटेल, राजेंद्र कुमार यादव, विनोद कुमार, रेशमा खां, अनामिका, रवि वर्मा आदि मौजूद रहे।

हंडिया पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के 11वें लोकतंत्र दिवस, मतदाता दिवस के अवसर पर डॉ देवराज सिंह ऑडिटोरियम हाल में सोमवार को जागरूता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उप जिलाधिकारी आकांक्षा राना ने शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करते हुए एक मत के महत्व के समझाते हुए कहा लोकतंत्र की रक्षा के लिए मताधिकार आवश्यक। उन्होंने कहा कि जो छात्र-छात्राएं 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। वह अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा लें और अपने राष्ट्र को मजबूत बनाने में भागीदारी निभाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ रणविजय सिंह व संचालन एमएसएस प्रभारी डॉ रविंद्र कुमार ने किया। तहसीलदार राम प्रकाश तिवारी एवं तहसील के समस्त निर्वाचन कर्मचारी लेखपालगण और सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद उप जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। एनसीसी के डॉ मुन्ना सिंह की अगुआई ने रैली निकाली गई। इस मौके पर हंडिया में 2020-21 निर्वाचन पुनरीक्षण व स्वीप कार्य के लिए एसडीएम ने बीआरसी आपरेटर कृष्णकांत त्रिपाठी व श्यामजी मिश्र को उत्कृष्ट कार्य से सम्मानित किया।

धनूपुर ब्लाक के चक्र सुदर्शनपुर गांव स्थित महामाया राजकीय महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं द्वारा जागरूक किया गया। लोगों ने शत प्रतिशत मतदाता करने के लिए शपथ ली। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिलाष सिंह यादव की अगुवाई में रैली निकली गई। जिसे संस्थान के प्राचार्य डॉ सुरेश जैन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में महाविद्यालय के शिक्षक डॉ पदमसिंह, डॉ जयदेव, डॉ सुनील विश्वकर्मा, डॉ आदित्यनाथ, डॉ प्रमिला वर्मा, डॉ पंकज, डॉ संतोष सिंह, डॉ संतोष यादव, डॉ राजकरण, डॉ अखिल, छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

मेजा के भोजपुरवा गांव में मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर पर जन सुनवाई फाउंडेशन द्वारा आयोजित जन जागरुकता बैठक में ग्रामीणों को मतदान की उपयोगिता पर विस्तार से जानकारी दिया गया। साथ ही स्वच्छ मतदान को लेकर ग्रामीणों को संकल्प दिलाया गया। फाउंडेशन के ग्राम समन्वयक संजय मिश्रा ने कहा गया कि लोकतंत्र की विशेषता है कि प्रत्येक नागरिक अपने मतदान का उपयोग बिना किसी दबाव के कर सकता है, किन्तु प्राय: देखा जाता है कि बाहुबली एवं धनपशुओं के चंगुल में फंसकर आम मतदाता अपने मताधिकार का सौदा कर बैठता है। यही कारण है कि लोकतांत्रिक मूल्यों में दिन-प्रतिदिन गिरावट दिखने लगी है। जन सुनवाई फाउंडेशन के प्रदेश प्रभारी अधिवक्ता कमलेश प्रसाद मिश्र द्वारा एक वोट की कीमत का मूल्यांकन बताते हुए पूर्व में माननीय अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार मात्र एक वोट से ही गिरने की बात को उल्लेखित किया। बैठक में रामपति, मटरु,कलंदर, सोहन, ननकू,छोटकी, गीता, शिवानी, पार्वती, बबलू, अंकित, विनय, विवेक सिंह, जीतलाल, बंशबहादुर,सहित कई ग्रामीण उपस्थित रहे। विकास खंड बहरिया के प्राथमिक विद्यालय तुलापुर में लोगों को मतदान का अधिकार बताते हुए प्रधानाध्यापिका रेनू पांडेय ने विद्यालय में मौजूद महिलाओ को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को रखने के लिए बढ़-चढ़ कर मतदान का उपयोग करने की शपथ दिलाते कहा कि जाति समुदाय भाषा एवं प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी को निष्पक्ष मतदान करना चाहिए। इस अवसर पर हल्का लेखपाल अजय भारतीय बी एल ओ सुशीला देवी, मीरा देवी, उर्मिला देवी, कृष्ण मुरारी यादव,  प्रेमादेवी फूला देवी सुमन आदि मौजूद रहीं ।

मांडा थाना परिसर में प्रभारी निरीक्षक सुरेंद्र कुमार पांडेय ने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पुलिस कर्मियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान मतदाता का सबसे बड़ा अधिकार है। इस अधिकार से वंचित नहीं होना चाहिए बल्कि इसका प्रयोग कर सुयोग्य प्रत्याशी का चयन करना चाहिए। अगर किसी मतदाता को कोई धमकाता है या नाजायज दबाव डालता है तो उसके विरुद्ध कानून के दायरे में कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.