Move to Jagran APP

Plantation Campaign : कौशांबी में फूल व झाड़ी की फोटो एप में अपलोड कर पूरा किया लक्ष्य

Plantation Campaign कौशांबी जिले में पौधारोपण अभियान को लेकर लापरवाही बरती गई। वन विभाग के प्लांटेशन मैनेजमेंट सिस्टम मोबाइल एप से इसका पता चला। एप में फूल व झाड़ी की फोटो अपलोड कर लक्ष्‍य को पूरा किया गया। जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 03:44 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 03:44 PM (IST)
Plantation Campaign : कौशांबी में फूल व झाड़ी की फोटो एप में अपलोड कर पूरा किया लक्ष्य
कौशांबी जनपद में पौधारोपण अभियान में अनियमितता बरती गई है। इसकी जांच होगी।

कौशांबी, जेएनएन। यूपी के कौशांबी जिले की हर ग्राम पंचायत में एक जुलाई के बाद से पौधारोपण किया गया। इस अभियान का मकसद प्रधानों व अन्य ग्रामीणों के माध्यम से पौधारोपण कराना था। ऐसा इसलिए कि गांव के हर व्यक्ति को पौधारोपण का महत्व समझ में आ जाए। साथ ही हरियाली लाने के लिए अपने स्तर से लोग प्रयास करें। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। यहां प्रधानों व अन्य जिम्मेदारों ने इसे बोझ समझ लिया और केवल खानापूर्ति करते हुए वन विभाग के प्लांटेशन मैनेजमेंट सिस्टम मोबाइल एप पर अपलोड कर दिया। इन पौधों में झाडी, स्वत: उगे बबूल व फूलों के पौधे तक शामिल हैं।

loksabha election banner

जिम्मेदारों ने पौधे लगाने के नाम पर भी फर्जीवाड़ा किया

कौशांबी में एक जुलाई से पौधारोपण अभियान शुरू हुआ। अधिकारियों व कर्मचारियों ने मिलकर एक दिन में 18 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य बनाया लेकिन यह आंकड़े हवा हवाई रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व विभाग ने पौधारोपण कराया। इसमें बड़ी लापरवाही की गई। जिम्मेदारों ने पौधे लगाने के नाम पर भी फर्जीवाड़ा किया। जबकि यह प्रेरणा की विषय वस्तु होना चाहिए। सरकार की सहायता के साथ ही खुद एक आदर्श पेश करते हुए जिम्मेदारों को आगे आते हुए पौधा रोपण करना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

वन विभाग के प्लांटेशन मैनेजमेंट सिस्टम मोबाइल एप में यह किया गया

सरकार की योजना को ही ग्रामीण स्तर पर जिम्मेदारियों ने धड़ाम कर दिया। नए पौधे लगाकर वन विभाग के प्लांटेशन मैनेजमेंट सिस्टम मोबाइल एप में डाउनलोड करने के स्थान पर स्वत: सालों उगे पौधे, झाड़ी व फूल का पौधरोपण कर दिया। यानी इसे डाउनलोड कर दिया गया। उदाहरण के लिए नेवादा ब्लाक के शेरगढ़ में बबूल के सालों पहले उगे पौधे को जियो टैग किया गया है। इसी प्रकार अमवां में फूल, कटैया में झाड़ी व कमालपुर बरेठी में बबूल के पौधे को जियो टैग करते हुए लापरवाही की गई है। जो विभागीय एप में भी मौजूद है।

प्रभागीय वनाधिकारी बोले-जिम्‍मेदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी

इस संबंध में प्रभागीय वनाधिकारी पीके सिन्हा का कहना है कि एप में फूल व झाड़ी की फोटो डाउनलोड करने की जानकारी मिली है। मामले की जांच कराई जा रही है। रिपोर्ट के आधार पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.