Move to Jagran APP

Allahabad University और कालेज में 25 सितंबर से ही पीजी और प्रोफेशनल की परीक्षाएं

अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी प्रस्तावित हैं। उन परीक्षाओं और इवि की परीक्षाओं की तिथि आपस में टकरा रहीं थीं। छात्रों ने इवि प्रशासन से परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की। इस लिहाज से भी पूर्व निधारित तिथि पर ही परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 12:09 PM (IST)
Allahabad University और कालेज में 25 सितंबर से ही पीजी और प्रोफेशनल की परीक्षाएं
पहले भी 25 सितंबर से परीक्षा का जारी हुआ था कार्यक्रम

प्रयागराज, जागरण संवादाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में परास्नातक और इंस्टीट््यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं फिलहाल 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। यह फैसला बुधवार को परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इस आशयक का आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

20 सितंबर को 22 से 30 के बीच कराने की बनी थी योजना

20 सितंबर को सूचना जारी कर कहा गया था कि पीजी और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 25 सितंबर से कराई जाएंगी। इसका विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया था। हालांकि, 20 सितंबर को परीक्षा नियंत्रक की तरफ से परीक्षा स्थगित करने की सूचना जारी कर दी गई। इस सूचना में यह भी कहा गया कि यह परीक्षाएं22 से 30 अक्टूबर 22-30 के बीच कराई जाएंगी। हालांकि परीक्षा कार्यक्रम नहीं जारी किया गया था। इसी बीच बुधवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक बुला ली गई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यह परीक्षाएं अब 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। कहा जा रहा है कि 23 सितंबर को दीक्षा समारोह की वजह से यह परीक्षाएं स्थगित की गईं थीं। समारोह की मुख्य अतिथि सूबे की राज्यपाल और इवि की चीफ रेक्टर आनंदी बेन पटेल की व्यस्तता के चलते समारोह स्थगित कर दिया गया था। इस लिहाज से सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि अब यह परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तिथि यानी 25 सितंबर से ही कराई जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि यह परीक्षाएं विभाग की तरफ से ही संचालित की जाएंगी। ऐसे में उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील किया है कि वह विभागाध्यक्ष और शिक्षकों के संपर्क में रहें।

अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं

छात्रों ने बताया कि अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी प्रस्तावित हैं। उन परीक्षाओं और इवि की परीक्षाओं की तिथि आपस में टकरा रहीं थीं। ऐसे में छात्रों ने इवि प्रशासन से परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की। इस लिहाज से भी पूर्व निधारित तिथि पर ही परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक परीक्षा के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा अक्टूबर में इवि की प्रवेश परीक्षा भी कराई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.