Move to Jagran APP

अपने ही पैसे को निकालने के लिए लोग हो रहे हैं परेशान Prayagraj News

एटीएम में नकदी संकट की वजह कई बैंकों द्वारा नकदी डालने वाली एजेंसियों को हटा लिया जाना और मानक के विपरीत काम करने वाली एजेंसियों पर पुलिस का शिकंजा माना जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 10:01 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 10:01 AM (IST)
अपने ही पैसे को निकालने के लिए लोग हो रहे हैं परेशान Prayagraj News
अपने ही पैसे को निकालने के लिए लोग हो रहे हैं परेशान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । एटीएम में नकदी का संकट कम होता दिखाई नहीं दे रहा है। शहर के ज्यादातर एटीएम में नकदी नहीं है। जिससे लोग परेशान हो रहे हैं। लेकिन, बैंकों के अफसर इससे बेखबर हैं। लोग नकदी के लिए जहां भी जा रहे हैं उन्हें वहां निराशा ही हाथ लग रही है।  एटीएम से पैसा न मिलने से लोगों में अफसरों के प्रति नाराजगी भी है।

loksabha election banner

शटर तो खुले रहे लेकिन रकम नहीं थी

दैनिक जागरण की टीम ने शहर के कई एटीएम में नकदी की पड़ताल की तो ज्यादातर जगह नकदी नहीं मिली। कहीं-कहीं एटीएम के शटर गिरे मिले। जहां शटर खुले भी थे वहां कैश नहीं थे। मीरापुर क्षेत्र के गोल पार्क स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम शनिवार से खराब था। रविवार को एटीएम बना लेकिन पैसा न होने से लोगों को निराश होना पड़ा। एटीएम पर मौजूद एक व्यक्ति ने बताया की कोई नकदी इस एटीएम के माध्यम से जमा करेगा तभी पैसा निकलेगा। गोल पार्क पर ही स्थित पंजाब नेशनल बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक के एटीएम भी खाली रहे। एटीएम में नकदी का यह हाल तब है जब स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक यहीं पर स्थित हैं। अतरसुइया निवासी गप्पू और दरियाबाद के रहने वाले अकरम ने बताया की एटीएम में कहीं भी पैसा नहीं है। मीरापुर सब्जी मंडी में यूनियन बैंक के एटीएम में नकदी नहीं थी। पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम का शटर गिरा मिला।

इस वजह से है किल्लत

एटीएम में नकदी संकट की वजह कई बैंकों द्वारा नकदी डालने वाली एजेंसियों को हटा लिया जाना और मानक के विपरीत काम करने वाली एजेंसियों पर पुलिस का शिकंजा माना जा रहा है।

 होली पर और गहरा सकता है संकट

बैंकों में प्रस्तावित तीन दिवसीय हड़ताल भले टल गई हो लेकिन होली पर नकदी संकट और गहराने की आशंका है। आठ मार्च को रविवार और नौ व 10 को होली की छुट्टी है। ऐसे में बैंक तीन दिन बंद रहेंगे। जिन बैंकों में एटीएम में नकदी डालने वाली एजेंसियां नहीं हैं उनके एटीएम में तीन दिन करेंसी नहीं डाली जा सकेगी। आरबीआइ ने प्रावधान कर दिया है कि कार्य अवधि में ही बैंक के कर्मचारी एटीएम में नकदी डाल सकते हैं। ऐसे में जब बैंक खुलेंगे तभी कर्मचारी एटीएम में नकदी डालेंगे।

 बचत के फेर में लोगों की फजीहत

कई बैंकों ने बचत यानी कास्ट कटिंग के फेर में नकदी डालने वाली एजेंसियों को हटा दिया है। इससे लोगों की फजीहत बढ़ गई है। एजेंसियों के रहने पर छुट्टी के दिनों में इनकी टीम एटीएम में नकदी डाल देती थी।

पुलिस ने की सख्ती

जिला अग्रणी प्रबंधक के ओएन सिंह ने बताया कि नकदी लोडिंग एजेंसी पर पुलिस ने सख्ती कर दी है। जिन एजेंसियों के पास कैशवैन में सीसीटीवी कैमरे और गनर की व्यवस्था नहीं है, उन एजेंसियों के एटीएम में पैसा न डालने से दिक्कत हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.