Move to Jagran APP

लापरवाही के करंट से लोगों को लग रहा प्रयागराज में बिजली का झटका, उमस भरी गर्मी में कटौती झेल रहे लोग

शहर के सात डिवीजन कल्याणी देवी करैलाबाग टैगोर टाउन रामबाग म्योहाल बमरौली और नैनी हैं। शहरी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने का निर्देश है। लेकिन उक्त सभी डिवीजन से संबंधित उपकेंद्रों से होने वाली आपूॢत 21-22 घंटे ही हो रही है। उस पर बिजली कब जाएगी नहीं पता।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 06:50 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 06:50 AM (IST)
लापरवाही के करंट से लोगों को लग रहा प्रयागराज में बिजली का झटका, उमस भरी गर्मी में कटौती झेल रहे लोग
शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में रोस्टर के हिसाब से बिजली नहीं मिल रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में बिजली व्यवस्था पटरी से उतर गई है। शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में रोस्टर के हिसाब से बिजली नहीं मिल रही है। जिससे जिले के लोगों को बिजली का 'झटका लग रहा है। कभी तकनीकी गड़बड़ी तो कभी तार टूटने, जंपर उडऩे, ट्रांसफार्मर खराब होने से आपूर्ति प्रभावित हो रही है। ऐसे में उमस भरी गर्मी में लोगों का पसीना छूट रहा है। ग्रामीण इलाकों में आपूर्ति बेपटरी होने से नलकूप नहीं चल पा रहे हैंं जिससे किसान धान की नर्सरी की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। छोटे-छोटे लघु उद्योगों पर भी इसका असर पड़ रहा है। लोग विभागीय अधिकारियों से शिकायत करते-करते आजिज आ चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा हैं। व्यापारियों का धंधा प्रभावित होता है, लेकिन विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों से कोई मतलब नहीं है।

prime article banner

24 घंटे आपूर्ति का दावा हकीकत से दूर

शहर के सात डिवीजन कल्याणी देवी, करैलाबाग, टैगोर टाउन, रामबाग, म्योहाल, बमरौली और नैनी हैं। शहरी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने का निर्देश है। लेकिन उक्त सभी डिवीजन से संबंधित उपकेंद्रों से होने वाली आपूॢत 21-22 घंटे ही हो रही है। उस पर बिजली कब जाएगी नहीं पता। आंधी-बारिश में तो आपूर्ति प्रभावित होती ही है, आमदिनों में भी अघोषित कटौती की जाती है। बिजली ट्रिप होने की समस्या है सो अलग। लोग जब संबंधित उपकेंद्र के अधिकारी व कर्मचारी तकनीकी खराबी का हवाला देते हैं।

तीन डिवीजन की सबसे खराब स्थिति

सबसे खराब स्थिति करैलाबाग, करेली और बमरौली डिवीजन की है। यहां ऐसा कोई दिन नहीं गुजरता, जब बिजली संकट से दो-चार न होना पड़े। बिजली न आने से पेयजल संकट छा जाता है। बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई बाधित होती है। उमस से लोग परेशान होते हैं।

रोस्टर के मुताबिक नहीं करता आपूर्ति

करेली के रहने वाले मो. अहमद, हसन, करैलाबाग के रोशन, पंकज निषाद, संजीव यादव, बमरौली उपरहार के राजेश सिंह, सर्वेश यादव आदि का कहना है कि बिजली विभाग बकाया होने पर तत्काल लाइन काटता है, लेकिन रोस्टर के मुताबिक आपूर्ति नहीं की जाती है।

ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति भी खराब

मेजा में बिजली की हालत दिनों-दिन बद से बदतर होती जा रही है। गुरुवार को सुबह से ही बिजली गायब थी। शाम को आपूॢत बहाल हुई। करदहा व तिजगा गांव के मध्य में दो सप्ताह पहले तेज आंधी के दौरान आधा दर्जन पोल गिरे थे। तब से ही दोनों गांवों सहित आगे के आधा दर्जन गांवों की सप्लाई बंद है। करछना-कोहड़ार घाट सड़क के चौड़ीकरण के कारण खंभों की शिफ्टिंग से आपूर्ति ठीक नहीं है। करछना क्षेत्र के घोड़ेडीह और भुंडा फीडर से जुड़े गांवों में ग्रामीण ज्यादा परेशान हैं। मांडा में गुरुवार को सुबह से शुरू हुई कटौती रुक-रुक कर शाम तक जारी रही। पुराना सगरा स्थित 400 केवीए का ट्रांसफार्मर और लोहरान में स्थित 250 केवीए का ट्रांसफार्मर की लीड जलने से आपूर्ति प्रभावित रही। शुक्रवार को भी बिजली की अघोषित कटौती जारी रही। जारी के गडैया कला में जलापूर्ति ठप है। फूलपुर नगर पंचायत में तो आपूर्ति रोस्टर के मुताबिक, लेकिन ग्रामीण इलाकों में ठीक नहीं है। वीरभानपुर के कई गांवों में रोस्टर के मुताबिक आपूर्ति  लेकिन दिनभर बिजली गुल रहती है। बहरिया में रोज हाइटेंशन तार टूटने से मरम्मत में घंटों लगते हैं। जिससे 15 गांवों की आपूर्ति बंद हो जाती है। उग्रसेनपुर में बाजार के आसपास के कई गांवों में बिजली का कोई समय निर्धारित नहीं है। लालगोपालगंज नगर पंचायत क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से शुरू हुआ कटौती का खेल शाम तक जारी रहा। नवाबगंज में जबरदस्त अघोषित कटौती होती है। ट्रिप की समस्या भी जमकर है।

कंट्रोल रूम में करें फोन

बिजली संबंधित समस्याओं को लेकर बिजली विभाग ने कंट्रोल रूम बनाया है। इसका नंबर 05322404030 है। बिजली से संबंधित शिकायतें कंट्रोल रूम के नंबर पर कर सकते हंै। शिकायतकर्ता नाम, मोबाइल नंबर, संबंधित गांव और उपकेंद्र का नाम बताकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मुख्य अभियंता का है कहना

शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी रोस्टर के मुताबिक ही बिजली आपूॢत हो रही है। आंधी-बारिश की वजह से आपूॢत जरूर प्रभावित हुई। कई जगह पोल, तार और पेड़ गिर गए थे। सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद कोई अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विनोद गंगवार, मुख्य अभियंता

01 सप्ताह में जारी के गडैय़ा कला पुलिस चौकी के पास दो बार फुंका ट्रांसफार्मर

08 घंटे फाल्ट के नाम पर नारीबारी में कटौती

10 घंटे ही बिजली मुहैया हो रही श्रृंगवेरपुर में

10 से 12 घंटे आपूर्ति की जाती है होलागढ़ में

12-14 घंटे ही हो रही है लेडिय़ारी में आपूर्ति

12-13 घंटे आपूर्ति की जा रही है प्रतापपुर में

14 घंटे ही करछना-कोहड़ार घाट में आपूॢर्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.