Move to Jagran APP

Bird Flu से ये हैं अनजान, प्रयागराज के संगम नाेज पर प्रवासी पक्षियों को खिला रहे दाना, सेल्‍फी की भी होड़

प्रयागराज में संगम की रेती पर माघ मेले का आयोजन किया गया है। संगम में स्‍नान के लिए दूर-दूर से लोग यहां आ रहे हैं। वहीं पर्यटन के तहत भी यहां भीड़ जुट रही है। लोग संगम नोज पर प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाते नजर आ ही जाते हैं।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 07:54 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 07:54 AM (IST)
Bird Flu से ये हैं अनजान, प्रयागराज के संगम नाेज पर प्रवासी पक्षियों को खिला रहे दाना, सेल्‍फी की भी होड़
बर्ड फ्लू को लेकर लापरवाही, प्रयागराज में संगम नोज पर प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाते लोग।

प्रयागराज, जेएनएन। बर्ड फ्लू को लेकर प्रयागराज में जिला प्रशासन, पशु चिकित्सा विभाग और वन विभाग सतर्क है। लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इससे अनजान बने हुए हैं। ऐसे लोगों की लापरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है। गंगा, यमुना और सरस्वती (अदृश्य) संगमस्थल पर प्रवासी पक्षियों को लोग दाना खिला रहे हैं और सेल्फी भी लेने की होड़ मची है। जबकि निगरानी कर रही टीम उन्हें बर्ड फ्लू के बारे में बताते हुए सतर्क रहने का आग्रह कर रही है। फिर भी वह नहीं मानते। 

loksabha election banner

कुछ लोग तो हाथ पर बैठाकर पक्षियों को दाना खिला रहे

इन दिनों प्रयागराज में संगम की रेती पर माघ मेले का आयोजन किया गया है। संगम में स्‍नान के लिए दूर-दूर से लोग यहां आ रहे हैं। वहीं पर्यटन के तहत भी यहां भीड़ जुट रही है। ऐसे में माघ मेला घूमने आए श्रद्धालु संगम नोज पर प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाते नजर आ ही जाते हैं। इतना ही नहीं, पानी में उतरकर सेल्फी लेने की होड़ भी है। कुछ लोग तो हाथ पर बैठाकर पक्षियों को दाना खिलाते हैं। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि मानव के संपर्क में आने से वायरस पनप सकते हैं। ऐसे में स्थिति बदल सकती है और बर्ड फ्लू का विस्तार होने से महामारी का रूप ले सकती है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी लोगों को आगाह करते हैं

दरअसल, बर्ड फ्लू पर नियंत्रण रखने के लिए जिला प्रशासन संजीदा है। हाल ही में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक भी की गई। इसमें डीएम ने स्पष्ट कहा कि समूह में पक्षियों की मौत हो तो तत्काल कंट्रोल रूम नंबर 8953995402 पर सूचना दें। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी राय ने बताया कि तहसील स्तर पर टीम गठित कर पक्षियों की गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। उनका कहना है कि प्रवासी व जंगली पक्षियों से ही बर्ड फ्लू के वायरस पनपते हैं। इसके लिए सतर्कता बरतनी चाहिए। फिर भी लापरवाही की बानगी संगम तट पर देखने को मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.