Move to Jagran APP

अगर नहीं पास है नक्शा तो पीडीए ढहा सकती है आपका मकान, हजारों भवनों पर मंडराया खतरा

बिना नक्शा पास कराए जिन लोगों ने भवन का निर्माण कराया है उनको नक्शा बनवाने के लिए कहा जा रहा है। समय रहते नक्शा नहीं पास कराएंगे तो परेशानी बढ़ सकती है। सभी जोन के इंजीनियरों से ऐसे भवन स्वामियों की सूची तैयार करने को कहा गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:44 AM (IST)
अगर नहीं पास है नक्शा तो पीडीए ढहा सकती है आपका मकान, हजारों भवनों पर मंडराया खतरा
पीडीए ऐसे भवनों को कर रहा चिन्हित, चुनाव बाद पीडीए शुरू करेगा कार्रवाई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज विकास प्राधिकरण से बिना मानचित्र स्वीकृत कराए हजारों आवासीय व व्यावसायिक भवनों का निर्माण शहर भर में कर लिया गया है। ऐसे भवनों को पीडीए अब चिन्हित कर मकान मालिकों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। सात हजार से अधिक भवनों को चिन्हित किया जा चुका है। इसमें लगभग 200 ऐसे भवन हैं जिसमें नक्शा दो तल का पास कराया गया है, लेकिन निर्माण चार से पांच तल का कराया गया है। ज्यादातर मकान नजूल की जमीन पर ही लोगों ने तैयार करा लिया है, जिस कारण से नक्शा ही नहीं पास हुआ। क्षेत्रीय इंजीनियरों की सह पर इन सभी ने भवन तैयार कर लिया है। पीडीए की ओर से इस काम के लिए नगर निगम से भी मदद ली जाएगी। पीडीए के अनुसार शहर को छह जोन है इस क्षेत्र में तैनात सभी इंजीनियरों को सूची तैयार करने के लिए निर्देशित किया जा चुका है। समय से सूची न देने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। पीडीए के अनुसार सभी जोन को मिला कर लगभग 20 हजार से अधिक मकान ऐसे बनाए गए हैं जिनका नक्शा पास नहीं है। प्रशासन यह भी पता कर रहा है कि आवासीय भवनों का नक्शा स्वीकृत कराकर कितने लोगों ने व्यावसायिक भवनों का निर्माण कराया गया है।

loksabha election banner

नक्शा पास कराने का शुल्क

पीडीए के अधिकारियों की मानें तो नक्शा पास करने का शुल्क जमीन और क्षेत्र के अनुसार होता है। ऐसे में कुछ नक्शा पास कराने का चार्ज अधिक लगता है जिससे बचने के लिए कई लोग नक्शा नहीं पास कराते हैं।

पीडीए अधिकारी का है कहना

बिना नक्शा पास कराए जिन लोगों ने भवन का निर्माण कराया है। उनको नक्शा बनवाने के लिए कहा जा रहा है। समय रहते अगर नक्शा नहीं पास कराएंगे तो इन सभी की परेशानी बढ़ सकती है। सभी जोन के इंजीनियरों से ऐसे भवन स्वामियों की सूची तैयार करने को कहा जा चुका है। हजारों लोग है जो नक्शा बनवाए बिना भी भवन तैयार कर दिए हैं।

अजय कुमार, संयुक्त सचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.