Move to Jagran APP

पीसीएस-2022 प्री व रेलवे की एनटीपीसी परीक्षाएं 12 जून को, अभ्यर्थी असमंजस में कि किसमें हों शामिल

रेलवे भर्ती बोर्ड की नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की लेवल दो तीन व पांच की परीक्षा 12 जून को होगी। इसी दिन उप्र लोक सेवा आयाेग पीसीएस-2022 की प्री परीक्षा कराएगा। हजारों अभ्यर्थी दोनों भर्ती परीक्षाओं के पात्र हैं। अभ्‍यर्थी असमंजस में हैं कि किस परीक्षा में शामिल हों।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 03:08 PM (IST)
पीसीएस-2022 प्री व रेलवे की एनटीपीसी परीक्षाएं 12 जून को, अभ्यर्थी असमंजस में कि किसमें हों शामिल
12 जून को दो बड़ी भर्ती परीक्षाओं को लेकर अभ्यर्थी परीक्षा के दिनांक को आगे-पीछे करने की मांग की है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश में दो बड़ी परीक्षाएं एक ही तिथि पर होने जा रही है। इससे परिक्षार्थियों में खलबली मची है। अगर एक साथ दोनों परीक्षाएं होती हैं तो काफी परीक्षार्थी एक ही परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और उनके पास से नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका हाथ से निकल जाएगा। ऐसे में इंटरनेट मीडिया से लेकर आयोग व बोर्ड को ईमेल के जरिए अभ्यर्थी अपनी समस्या भेज रहे हैं और मामले में कोई रास्ता निकलाने की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

पीसीएस और एनटीपीसी एक ही दिन : रेलवे भर्ती बोर्ड की नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की लेवल दो, तीन व पांच की परीक्षा 12 जून को होगी। इसी दिन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयाेग पीसीएस-2022 की प्री परीक्षा कराएगा। हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जो दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए पात्र हैं। दोनों परीक्षाओं में अभ्यर्थी किसमें शामिल हों और किसे छोड़ें उसे लेकर असमंजस की स्थिति उत्पन्न है। अभ्यर्थियों ने आयोग व रेलवे से परीक्षा की तारीख आगे-पीछे करने की मांग की है।

पीसीएस व एनटीपीसी में कितने पद हैं : यूपीपीएससी ने पीसीएस-2022 के तहत विभिन्न विभागों में 250 से अधिक पदों की भर्ती निकाली है। इसमें छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं, रेलवे की एनटीपीसी में 2587 पदों की भर्ती निकाली है, जिसमें लगभग एक लाख अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

क्‍या कहते हैं मेधावी : एनटीपीसी लेवल दो के लिए शार्टलिस्ट अमित यादव ने बताया कि वह 2017 से सिविल की तैयारी कर रहे हैं। कहा कि अगर प्री नहीं देते तो कई वर्षों की मेहनत शून्य हो जाएगी। आरआरबी की परीक्षा नहीं देते तो नौकरी मिलने के मौके को खो देंगे। सिविल की तैयारी कर रहे अजय कुमार ने बताया कि पीसीएस की परीक्षा की उन्होंने अच्छी तैयारी किया है। एनटीपीसी में लेवल पांच के लिए चयनित हैं। अब कौन परीक्षा दूं और कौन नहीं? उसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी है।

कितने परीक्षा केंद्र बनेंगे : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली पीसीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए अभी परीक्षा केंद्र तय नहीं हुआ है। आरआरबी ने एनटीपीसी परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में कुल नौ स्थानों पर परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। इसमें प्रयागराज, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, झांसी, ग्वालियर, देहरादून एवं रुड़की में बनाए जा रहे केंद्रों में होगी।

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन बोले : आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि अभी आरआरबी इलाहाबाद की परीक्षा की कोई निश्चित तारीख घोषित नहीं की गई है। हालांकि परीक्षाएं 12 जून से प्रस्तावित हैं।हमारी कोशिश होती है कि परीक्षा की तारीख किसी से न मिले। अगर शिकायतें आती हैं तो उसके निस्तारण करने के लिए उचित कदम उठाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.