Move to Jagran APP

मिशन हरियाली के बीच परेड ग्राउंड में दिखा देशभक्ति का जज्बा Prayagraj News

परेड ग्राउंड पर मिशन हरियाली अभियान में शामिल युवा देशभक्ति के नारे लगा रहे थे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने में शहर के युवाओं ने महती भूमिका निभाई।

By Edited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 07:43 AM (IST)
मिशन हरियाली के बीच परेड ग्राउंड में दिखा देशभक्ति का जज्बा Prayagraj News
मिशन हरियाली के बीच परेड ग्राउंड में दिखा देशभक्ति का जज्बा Prayagraj News
प्रयागराज, जेएनएन। परेड ग्राउंड का माहौल बिल्कुल अलहदा नजर आया। मिशन हरियाली के नाम पर जुटे युवा देशभक्ति के रंग में दिखे। कुछ-कुछ देर में गूंजता भारत माता की जय और वंदे मातरम का नारा बहुत कुछ कह रहा था। मन में सिर्फ एक ही बात कि किसी तरह भी रिकार्ड बनाना है। उमस भरी गर्मी के बावजूद छात्र-छात्राएं तनिक भी विचलित नहीं हुईं, बल्कि पूरी शालीनता से पौधे लेकर मुस्कान बिखेरते हुए निकले।

स्कूलों और कॉलेजों के छात्र-छात्राओं में गजब का उत्‍साह
पौधा वितरण कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार की सुबह आठ बजे होनी थी। इसलिए स्कूलों और कॉलेजों से छात्र-छात्राओं को लेकर बसें करीब सात बजे से ही पहुंचने लगी थीं। बसों से उतरने के बाद यूनिफॉर्म में छात्र-छात्राएं शिक्षक और शिक्षिकाओं के साथ कतार में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते रहे। पंडाल के बाहर सादे ड्रेस में तैनात महिला सिपाही कतारों को व्यवस्थित भी करती रहीं। पौधे बंटना का कार्यक्रम शुरू हुआ तो उसे लेने के बाद सभी कतार से ही बाहर निकलते रहे। काउंटर के सामने बनी गैलरी के पार पौधे रखे गए थे, ताकि पहुंचाने में कर्मचारियों को भी असुविधा न होने पाए। मौके पर पौधे पहुंचाने के लिए कई छोटी गाड़ियां भी लगी थीं, जो मैदान के दूसरे हिस्सों में रखे पौधों को ढोकर लाती रहीं।

डीएम दिशा-निर्देश देते रहे
डीएम भानुचंद्र गोस्वामी माइक लेकर दिशा-निर्देश देते रहे। जो लोग कतार से हटकर पौधे लेने की कोशिश कर रहे थे, उन्हें रोककर हटाया भी जाता रहा। वृक्ष व पर्यावरण पर लगी प्रदर्शनी -परेड ग्राउंड में कार्यक्रम स्थल पर ही वृक्ष एवं पर्यावरण पर प्रदर्शनी लगाई गई और चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में यूपी, आइसीएसई और सीबीएसई बोर्डो के महानगर क्षेत्र के सभी विद्यालयों की ओर से जमा किए गए 1000 पोस्टर एवं बैनर लगाए गए थे।

105 पोस्टर भी प्रदर्शनी का हिस्सा बने
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्यकला विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए 105 पोस्टर भी प्रदर्शनी का हिस्सा बने। इसमें से तीन सौ पोस्टर एवं स्लोगन का चयन हुआ है। वहीं, चित्रकला प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों के करीब तीन सौ बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों ने कैनवास पर वृक्ष और पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी भावनाएं उकेरीं।

सम्‍मानित होंगे अभियान के संयोजक
कार्यक्रमों के संयोजक जलशक्ति अभियान के नोडल अधिकारी डा. निरंजन सिंह ने बताया कि जिन बच्चों के पोस्टर-स्लोगन चयनित हुए हैं। उन्हें जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी प्रशस्ति पत्र प्रदान करेंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.