Move to Jagran APP

होली के बाजार में सिर चढ़कर बोल रहा देशभक्ति का जुनून

इस बार होली के बाजार में पिचकारी रंगों के साथ मुखौटे आदि जो उपलब्‍ध हैं उन पर देश‍भक्ति का असर दिख रहा है। वहीं स्‍टॉर चेहरे भी मुखौटे आदि के रूप में युवाओं और बच्‍चों की पसंद है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 09:14 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 10:58 AM (IST)
होली के बाजार में सिर चढ़कर बोल रहा देशभक्ति का जुनून
होली के बाजार में सिर चढ़कर बोल रहा देशभक्ति का जुनून

प्रयागराज : इस बार होली के बाजार पर देशभक्ति का जुनून दिख रहा है। भारत द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में इंडियन एयर फोर्स द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक-2 का बाजार में अधिक क्रेज है। एयर स्ट्राइक में शामिल वीरता के प्रतीक विमान और जवानों पर आधारित सामग्री ज्यादा बिक रही हैं। इसके माध्‍यम से दुकानदारों की बिक्री भी तेज है।

loksabha election banner

एक ओर मिराज-2000 है तो दूसरी ओर अभिनंदन पैराशूट भी

मिराज-2000, राफेल, अभिनंदन पैराशूट के अलावा मोदी, योगी, प्रियंका और राहुल पिचकारियां बाजार में लोगों की पहली पसंद बनी हैं। वहीं देश और प्रदेश की चुनिंदा राजनीतिक हस्तियों मोदी मुखौटा भी खूब बिक रहा है। हालांकि, खिलाडिय़ों में विराट कोहली पिचकारी ही बाजार में देखने को मिल रही है। महा गठबंधन रंग, मायावती और अखिलेश संग' रंग भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। हर्बल में मैंगों, एप्पल, ऑरेंज, फ्रूट फ्लेवर के रंग बाजार में उपलब्ध हैं।

होली पर लोगों के ऊपर बरसेगा राफेल से निकला रंगों का बम

राफेल की खरीद में कथित दलाली को लेकर इन दिनों राजनीतिक पार्टियों में भले ही आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है। वहीं रंग पर्व होली पर लोगों के ऊपर रंगों का बम बरसाने के लिए राफेल बाजार में आ गया है। युद्धक विमान मिराज-2000, अभिनंदन पैराशूट की तरह राफेल बम भी रंग बरसाएगा।

इसका प्रयोग करेंगे तो नो साइड इफेक्ट

किसी तरह के साइड इफेक्ट से बचने के लिए हर्बल रंग महंगा भले ही है, लेकिन इसकी डिमांड अधिक है। दुकानों पर इसके ज्यादा खरीदार हैं। जिस फ्लेवर के रंग हैं, खेलने पर उसी तरह की महक भी आएगी। साधारण रंग 10 रुपये में 10 ग्राम और हर्बल 50 रुपये में 10 ग्राम बिक रहा है। राजस्थानी पगड़ी भी बाजार में छाई है। दुकानदार राजेंद्र बताते हैं कि राजस्थानी पगड़ी 120 रुपये में बिक रही है।

कई तरह के चश्मे भी बाजार में

होली खेलने के लिए बाजार में कई तरह के चश्मे भी बिक रहे हैं। इसमें दिल, गिटार, मूछयुक्त चश्मे खास हैं।

300 से 700 रुपये तक बिक रही गुझिया

दुकानों पर खोवा, मेवा, हरे चने, सुगर फ्री समेत कई तरह की गुझिया उपलब्ध हैं। डालडा, रिफाइंड में तली गुझिया 300 से 400 रुपये प्रति किग्रा. और देशी घी में बनी गुझिया 550 से लेकर 700 रुपये तक में बिक रही है। आलू की चिप्स, पापड़ 240, दालबरी 360 रुपये किलो मिल रही है।

गेहूं की बनी सामग्री के रेट गिरे

होली पर मैदा, सूजी, चीनी, रिफाइंड की मांग बढ़ी है, लेकिन पिछले महीने की तुलना में इस महीने गेहूं से बनी सामग्री के रेट 50 से 60 रुपये क्विंटल तक गिर गए हैं। गल्ला, तिलहन व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश केसरवानी का कहना है कि गेहूं की नई फसल आने के कारण होली के बाद दाम और कम होंगे।

मौजूदा रेट (रुपये प्रति क्विंटल)

आटा-2300-2350

मैदा-2400-2450

सूजी-2450-2500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.