Move to Jagran APP

Magh Mela-2020 : वृद्ध माता-पिता संग संगम स्नान करने बेफिक्र होकर आएं, कम पैदल चलना होगा Prayagraj News

माघ मेला में संगम स्‍नान करने आने वाले स्‍नानार्थियों की सुविधा के लिए इस बार पार्किंग के लिए 32 स्थान चिह्नित किए गए हैं। वहीं क्राउड मैनेजमेंट को लेकर भी विशेष ध्‍यान है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 09:32 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 06:28 PM (IST)
Magh Mela-2020 : वृद्ध माता-पिता संग संगम स्नान करने बेफिक्र होकर आएं, कम पैदल चलना होगा Prayagraj News
Magh Mela-2020 : वृद्ध माता-पिता संग संगम स्नान करने बेफिक्र होकर आएं, कम पैदल चलना होगा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेला-2020 में आप अपने वृद्ध माता और पिता या फिर रिश्तेदार के साथ संगम स्नान को बेफिक्र होकर आइए। इस बार आपको अधिक पैदल चलने की दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। क्योंकि गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाने का मन तो बहुतों का करता है। हालांकि उनके कदम यह सोचकर रुक जाते हैं कि वृद्धों व बच्चों को लेकर उन्हें अधिक पैदल चलना होगा। इसे लेकर काफी परेशानी भी झेलनी पड़ती है। वहीं मेला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष प्रबंध किया है। आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने के लिए कुल 32 स्थान चिह्नित किए गए हैं। प्रयास यह हो रहा है कि श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़ेे और जाम की समस्या से भी राहत रहे।

loksabha election banner

पार्किंग और क्राउड मैनेजमेंट को लेकर पुलिस अधिकारी कर रहे मंथन

पार्किंग के साथ ही क्राउड मैनेजमेंट को लेकर भी पुलिस अधिकारियों ने मंथन तेज कर दिया है। पुलिस का ज्यादा जोर स्नानार्थियों की सुविधा और सुरक्षा पर है। माघ मेले में कानपुर, लखनऊ-प्रतापगढ़, बांदा-रीवां, मीरजापुर, वाराणसी और जौनपुर की ओर से आने वाले छोटे व बड़े वाहनों के अनुसार पार्किंग व्यवस्था की जा रही है। संगम से सबसे नजदीक 17 नंबर का खाली प्लाट, पांटून पुल वर्कशाप, लाल-काली सड़क के बीच का स्थान और गल्ला मंडी में पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। यहां स्थान भर जाने पर केपी इंटर कॉलेज, सीएमपी कॉलेज, ङ्क्षहदू हॉस्टल के पास खाली मैदान में वाहन खड़े किए जाएंगे। झूंसी में महुआ बाग, चीनी मिल, नैनी में त्रिवेणीपुरम, नवप्रयागम और लखनऊ की तरफ के वाहनों के लिए दारागंज की तरफ पार्किंग बनाई जा रही है।

बोले एसपी ट्रैफिक

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह के मुताबिक, दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। मेला क्षेत्र से लेकर रेलवे जंक्शन, बस स्टैंड समेत अन्य यात्री स्थलों पर भीड़ का दवाब न बने, इसके लिए भी अलग से इंतजाम किए जाएंगे।

यह भी जानें, मुख्य स्नान पर वन-वे होंगे कई मार्ग

मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी सहित अन्य मुख्य स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शहर के कई मार्गों को वन-वे किया जाएगा। लीडर रोड, एमजी मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर भी रोक रहेगी। टेंपो, विक्रम और ई-रिक्शा भी निर्धारित मार्गों पर चल सकेंगे।

एडीजी जोन ने कहा, श्रद्धालुओं की सुविधा का रखा जाएगा ध्यान

एडीजी जोन सुजीत पांडेय ने बताया कि कुंभ की तरह माघ मेले में भी पार्किंग और क्राउड मैनेजमेंट किया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो। सभी लोग सुरक्षित तरीके से स्नान करके अपने घर लौट सकें, ऐसी योजना तैयार की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.