Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव: आरक्षण में आपत्तियों के निस्तारण में प्रतापगढ़ के अफसरों का छूटा पसीना, बीडीओ के साथ होता रहा मंथन

400 से अधिक आपत्तियां डीपीआरओ कार्यालय में आई हैं। आपत्तियों का निस्तारण भी शुरू हो गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में सभी ब्लॉकों के सहायक विकास अधिकारियों को बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण पर मंथन होता रहा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 08:00 AM (IST)
पंचायत चुनाव: आरक्षण में आपत्तियों के निस्तारण में प्रतापगढ़ के अफसरों का छूटा पसीना, बीडीओ के साथ होता रहा मंथन
जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में ब्लॉकों के सहायक विकास अधिकारियों को बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण पर मंथन होता रहा।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के साथ ही प्रतापगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण सूची जारी हो चुकी है। जिले से 400 से अधिक आपत्तियां डीपीआरओ कार्यालय में आई हैं। आपत्तियों  का निस्तारण भी शुरू हो गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में सभी ब्लॉकों के सहायक विकास अधिकारियों को बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण पर मंथन होता रहा। गुरुवार तक इन सभी आपत्तियों का निस्तारण कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

अंतिम सूची 26 मार्च को होगी जारी

पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी होने के बाद मंगलवार तक 400 से अधिक आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं। पंचायती राज विभाग से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो पट्टी ब्लाक में 38, मगरौरा में 111, सांडवा चंद्रिका में 70, कुंडा में 63, कालाकांकर में 27, बाबागंज में 23, बिहार में 44, सदर में 40, लक्ष्मणपुर में 38, मानधाता में 59, आसपुर देवसरा में 45 सहित अन्य ब्लॉकों में मिलाकर 400 से अधिक आपत्ति आई हैं। बुधवार को डीपीआरओ 17 ब्लॉकों के एडीओ पंचायत व पटल लिपिक को बुलाकर ब्लॉकवार आपत्तियों के निस्तारण को लेकर पसीना बहाते रहे। वहीं तिथि पूरी होने के बाद भी दर्जनभर से अधिक आपत्तियां और दर्ज कराई गईं। आपत्तियों के निस्तारण करने में एडीओ पंचायत जगदीश नारायण पांडेय, उमेश चंद्र द्विवेदी, देवराज पांडेय, राम पूजन मिश्रा, इंद्र प्रताप ङ्क्षसह, प्यरे लाल, विजय शुक्ला, राजेश सिंह आदि भी आपत्तियों के निस्तारण में लगे रहे। जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी ने बताया कि आपत्तियों का निस्तारण किया जा रहा है। गुरुवार तक सभी आपत्तियों का निस्तारण कमेटी द्वारा किया जाएगा। शासन से जो गाइडलाइन जारी हुई है उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

मंत्री समेत अफसर लेते रहे जानकारी

आपत्तियों के निस्तारण को लेकर जहां पूरे दिन अफसर मंथन करते रहे, वहीं दूसरी ओर पंचायती राज विभाग के मंत्री सहित विभाग की निदेशक और प्रमुख सचिव भी आपत्तियों के निस्तारण की समीक्षा करते रहे। मंत्री समेत अफसरों का भी यही आदेश रहा कि जो भी निस्तारण हो गुण दोष के आधार पर हो।  शासन की मानिटङ्क्षरग से अफसरों के पसीने छूट गए। हालांकि अफसरों ने पूरी जिम्मेदारी के साथ आपत्तियों का निस्तारण करने में पसीना बहाते रहे।

लापरवाह एडीओ पंचायत को फटकारा

डीपीआरओ कार्यालय में सारे एडीओ पंचायत को बुलाया गया था। अधिकांश एडीओ पहुंच भी गए थे, लेकिन एडीओ आसपुर देवसरा विजय शुक्ला, बिहार धीरेंद्र तिवारी, मानधाता हरिशंकर पटेल देरी से कार्यालय पहुंचे। इस पर डीपीआरओ ने उन्हें फटकार लगाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी।

दो दर्जन आपत्तियों के निस्तारण की उम्मीद

करीब दर्जन भर से अधिक ही आपत्तियों का निस्तारण होना है। हालांकि निस्तारण को लेकर अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। सूत्रों के अनुसार दो दर्जन आपत्तियों के निस्तारण पर अफसर मुहर लगा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.