Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव 2021: आरक्षण सूची जारी होने से बढ़ी चुनावी सरगर्मी, कहीं खुशी तो कहीं दिख रहा गम

पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी हो गई है। इसमें जिला पंचायत क्षेत्र पंचायत ग्राम पंचायत व वार्ड सदस्य पद पर मतदान होना है। पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी होने से ग्राम पंचायतों में चुनाव की सरगर्मी तेजी से बढ़ गई। दावेदारों में खुशी देखी जा रही है

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 08:00 AM (IST)
पंचायत चुनाव 2021: आरक्षण सूची जारी होने से बढ़ी चुनावी सरगर्मी, कहीं खुशी तो कहीं दिख रहा गम
रविवार को पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी होने से ग्राम पंचायतों में चुनाव की सरगर्मी तेजी से बढ़ गई।

प्रयागराज, जेएनएन। पंचायत चुनाव के लिए प्रयागराज और प्रतापगढ़ समेत अन्य जनपदों में आरक्षण सूची जारी हो चुकी है। एक ओर जहां गांवों में खुशी का माहौल है, वहीं गम भी देखने को मिल रहा है।  फिलहाल सूची जारी होने से दावेदार मतदाताओं के यहां पहुंचकर उनको रिझा रहे हैं। सूची जारी होने से चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। 

loksabha election banner

मतदाताओं का रिझा रहे दावेदार 

पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी हो गई है। इसमें जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत व वार्ड सदस्य पद पर मतदान होना है। रविवार को पंचायत वार आरक्षण की सूची जारी होने से ग्राम पंचायतों में चुनाव की सरगर्मी तेजी से बढ़ गई। एक और जहां आरक्षण सूची जारी होने से काफी दावेदारों में खुशी देखी जा रही है, वही कई लोगों में गम का माहौल भी देखने को मिल रहा है। फिलहाल आरक्षण की जो सूची जारी हुई है। अब दावेदार इसे ही फाइनल मानकर चल रहे हैं। वहीं आरक्षण सूची जारी होते ही ग्राम पंचायतों में दावेदार मतदाताओं को रिझाने के लिए हर प्रयास कर रहे हैं। कोई उनको यह कहकर रिझा रहा है कि प्रधान व अन्य पदों पर रहने के बाद रास्ता, नाली, पानी सहित अन्य सुविधाओं से लाभान्वित किया जाएगा, वहीं कई दावेदार अभी से ही हैंडपंप सहित अन्य कार्य कराने पर भी जोर दे रहे हैं।

आपत्तियां दर्ज कराने पहुंच रहे डीपीआरओ कार्यालय

आरक्षण सूची जारी होने से काफी दावेदार असंतुष्ट भी हैं। वह आरक्षण सूची जारी करने में मनमानी किए जाने का भी आरोप अफसरों पर मढ़ रहे हैं। हालांकि सोमवार को जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में आपत्ति दर्ज कराने के लिए दर्जनों की संख्या में लोग पहुंचे। इसके अलावा लोग संबंधित ब्लॉक, जिला पंचायत कार्यालय सहित अन्य कार्यालयों में भी पहुंचकर आपत्ति दर्ज करा रहे हैं।

गाइड लाइन के अनुसार ही आरक्षण की सूची जारी की गई है। इसमें किसी तरह की मनमानी नहीं की गई है। जो आपत्तियां आ रही हैं, उसका कमेटी की ओर से निस्तारण भी किया जाएगा।

-रवि शंकर द्विवेदी, डीपीआरओ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.