Move to Jagran APP

...ये हैं कौशांबी जिले के मार्ग, ओवरलोड वाहन निकाल रहे सड़कों की जान, अधिकारी भी बने बेपरवाह

प्रतापगढ़ फतेहपुर व प्रयागराज के लिए कौशांबी जनपद के यमुना घाटों से बालू की सप्लाई होती है। इतना ही नहीं चित्रकूट जनपद से भी बालू व गिट्टी लदे वाहनों का आवागमन होता है। इन ओवरलोड वाहनों के कारण सड़कें क्षतिग्रस्‍त हो रही हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:23 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:23 PM (IST)
...ये हैं कौशांबी जिले के मार्ग, ओवरलोड वाहन निकाल रहे सड़कों की जान, अधिकारी भी बने बेपरवाह
गिट्टी लादकर आने वाले ओवरलोड वाहनों ने कौशांबी की सड़कों की सूरत बिगाड़ दी है।

कौशांबी, जेएनएन। कौशांबी जिले की सड़कों का हाल वैसे भी कमीशनखोरी के चलते खराब गुणवत्ता के चलते बदहाल ही रहती है। ऊपर से ओवरलोड वाहन भी सड़कों को और दयनीय बना रहे हैं। जिले में यमुना के तराई से बालू और पड़ोसी जनपद चित्रकूट से गिट्टी लादकर आने वाले ओवरलोड वाहनों ने सड़कों की सूरत बिगाड़ दी है। जिला मुख्यालय मंझनपुर से समदा जाने वाले संपर्क मार्ग का हाल तो पूरी तरह बेहाल है। मगर जिम्मेदारी अधिकारी बेपरवाह हैैं।

loksabha election banner

बालू और गिट्टी लदे ट्रक बने काल

चार साल पहले मंझनपुर स्थित सिराथू की ओर जाने वाली सड़क से समदा के लिए संपर्क मार्ग का निर्माण प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत कराया गया था। 18 लाख रुपये कीमत से बनी यह सड़क कलेक्ट्रेट व डीएम आवास के पिछले हिस्से होकर गुजरी है। प्रतापगढ़, फतेहपुर व प्रयागराज के लिए कौशांबी जनपद के यमुना घाटों से बालू की सप्लाई होती है। इतना ही नहीं, चित्रकूट जनपद से भी बालू व गिट्टी लदे वाहनों का आवागमन होता है। सिराथू में कई महीनों से फ्लाई ओवरब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है। ऐसी स्थिति में बालू व गिट्टी लादकर पहुंचने वाले वाहनों को मंझनपुर से समदा की ओर मोड़ दिया जाता है। नतीजतन ओवरलोडिंग के चलते अफसरों के आफिस से न होते हुए चालक सन्नाटे वाली समदा संपर्क मार्ग से निकलते हैं।

इन मार्गों की है दयनीय दशा

ओवरलोडिंग के चलते समदा संपर्क मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इसी प्रकार टेंवा से पश्चिम शरीरा व कटरी को जाने वाली सड़क पर भी गड्ढों की भरमार है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने के साथ आए दिन लोग गिरकर चोटिल होते हैं। समदा नहर संपर्क मार्ग वाहनों से निकलने वाली धूल से दुकानदारों को काफी दिक्कत होती है। बरइन का पूरा साईंधाम कालोनी निवासी बसंत लाल, मिठाई की दुकान चलाने वाले श्रीपाल, संता प्रसाद, गोली प्रसाद आदि का कहना है कि उनकी दुकानें सड़क किनारे हैं। मंझनपुर से हाईवे को जोडऩे वाले समदा संपर्क मार्ग पर ओवरलोड वाहनों के चलते सड़कें टूट गई हैं। नतीजतन वाहनों के गुजरने से खूब धूल उड़ती है। ऐसे में उनकी दुकान व खाद्य सामग्री धूल से भर जाती हैं। लोगों ने बताया कि कई बार विभागीय अफसरों से इसकी शिकायत की गई, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बोले, खान अधिकारी

इस संबंध में खान अधिकारी आरपी सिंह का कहना है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर ओवरलोड वाहनों की धरपकड़ व कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ओवर लोड मिलने पर कई वाहनों को सीज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.