Move to Jagran APP

UPRTOU में MBA और MCA में आज से सीधे प्रवेश, AU में आफलाइन मोड में सेमेस्टर परीक्षाएं

मुक्त विश्वविद्यालय में नए सत्र 2021-22 में मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। छात्र-छात्राओं को पिछली बार की तरह प्रवेश से छूट दे दी है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 09:28 AM (IST)
UPRTOU में MBA और MCA में आज से सीधे प्रवेश, AU में आफलाइन मोड में सेमेस्टर परीक्षाएं
सत्र 2021-22 में एमबीए और एमसीए में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को मिली राहत

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से नए सत्र 2021-22 में मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना के चलते अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के दिशा-निर्देश के बाद छात्र-छात्राओं को पिछली बार की तरह प्रवेश से छूट दे दी है।

loksabha election banner

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के बाद मुक्त विश्वविद्यालय का निर्णय

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से नए दिशा निर्देशों के अनुक्रम में एआईसीटीई से अनापत्ति लिया जाना आवश्यक कर दिया गया था। विश्वविद्यालय ने उन सभी शर्तों को पूरा करने के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया। उन्होंने बताया कि अब गुरुवार से विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में एमबीए एवं एमसीए में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। प्रवेश प्रभारी डा. ज्ञान प्रकाश यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट से दोनों पाठ्यक्रमों के लिए आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एआईसीटीई के निर्देशानुसार 2021-22 में एमबीए एवं एमसीए में प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। प्रवेश के इच्छुक छात्रों को योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। विद्यार्थी अपना पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर सुनिश्चित करा सकते हैं। छात्र-छात्राओं की अर्हता की जांच करने के बाद उन्हें प्रवेश दे दिया जाएगा।

आफलाइन मोड में होंगी इवि की सेमेस्टर परीक्षाएं

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्याला की सेमेस्टर परीक्षाएं अब आफलाइन मोड में ही कराई जाएंगी। परीक्षाएं 23 नवंबर से आयोजित कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने सभी संकायों के अध्यक्षों, सभी विभागों के अध्यक्ष, को-आर्डिनेटर, निदेशक और संघटक कालेजों के प्राचार्याें को पत्र भेजा है।परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी पत्र के मुताबिक विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि द्वितीय, चतुर्थ, छठवें और आठवें सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं आफलाइन मोड में कराई जाएंगी। यह परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें परीक्षार्थियों से केवल चार सवाल पूछे जाएंगे। संबंधित संकाय, विभाग व कालेजों को जल्द परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में प्रश्नपत्र सौंपने को कहा गया है। आधिकारिक तौर पर भेजे गए पत्र में उन्होंने सभी से हर हाल में एक नवंबर तक प्रस्तावित समयसारिणी उपलब्ध कराने को कहा है। जिससे 23 नवंबर से परीक्षा शुरू कराई जा सके। पत्र में सभी से कहा गया है कि उपस्थिति पंजिका भी तैयार रखें। किसी तरह की समस्या होने पर एफसीआई काउंटर से सलाह लेने को कहा गया है।

बीएड परीक्षा में पकड़े गए दो नकलची

प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड संचालित महाविद्यालयों के सत्र 2020-21 की बीएड प्रथम सेमेस्टर की संस्थागत, भूतपूर्व एवं बैक परीक्षा बुधवार को मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) में कुल 27 केंद्रों पर संपन्न हो गई। इस बार परीक्षा की समय अवधि और प्रश्नों की संख्या आधी रही। उड़ाका दल ने परीक्षा के दौरान दो नकलचियों को पकड़ा।

विश्वविद्यालय के पीआरओ डाक्टर अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा के लिए कुल 27 नोडल एवं परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें प्रयागराज में 11, फतेहपुर में पांच, कौशाम्बी में दो और प्रतापगढ़ में नौ परीक्षा केंद्र शामिल हैं। सुबह 11 से दोपहर 12:30 और अपराह्न दो से 3:30 बजे के बीच दो पालियों में परीक्षा हुई। विश्वविद्यालय द्वारा गठित उडाका दलों द्वारा परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। कुल 25016 परीक्षार्थियों ने दोनों पाली में परीक्षा दी। इसमें 67 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। औचक निरीक्षण के दौरान दो नकलची परीक्षा के दौरान अनुचित साधन का प्रयोग करते पकड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.