Move to Jagran APP

Open Network Digital Commerce : व्यापारियों को अतिरिक्त प्लेटफार्म मिलेगा, प्रयागराज के कारोबारियों ने किया स्‍वागत

Open Network Digital Commerce सरकार की पहल को आगे बढ़ाने के लिए डीपीआइआइटी ने खुले नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स के निर्माण कार्यान्वयन और नीतिगत विषयों के लिए एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है।कमेटी व्यापारिक संगठनों के बीच में आम सहमति बनाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:01 AM (IST)
Open Network Digital Commerce : व्यापारियों को अतिरिक्त प्लेटफार्म मिलेगा, प्रयागराज के कारोबारियों ने किया स्‍वागत
वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआइआइटी विभाग ने क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया को इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का काम सौंपा है।

प्रयागराज, जेएनएन। ई-कॉमर्स को नए सिरे से परिभाषित करने के लिए एक खुला नेटवर्क बनाने के इरादे से वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआइआइटी विभाग ने क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया को इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का काम सौंपा है। ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा किए जा रहे दुर्व्यवहारों की शिकायतों के मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है। ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स छोटे व्यापारियों के लिए एक अतिरिक्त प्लेटफार्म होगा।

loksabha election banner

स्टीयरिंग कमेटी का गठन

सरकार की पहल को आगे बढ़ाने के लिए डीपीआइआइटी ने खुले नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स के निर्माण, कार्यान्वयन और नीतिगत विषयों के लिए एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी व्यापारिक संगठनों के बीच में आम सहमति बनाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि योजना अपने उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में ठोस काम करे।

सभी को ऑनलाइन मार्केट में अपने माल बेचने के लिए समान अवसर मिले

इस कदम का व्यापारियों ने स्वागत करते हुए कहा कि व्यापारी हमेशा एक तटस्थ ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म की वकालत करते रहे हैं। इसके जरिए सभी को ऑनलाइन मार्केट पर अपने माल बेचने के लिए समान अवसर मिले।

ई-कॉमर्स द्वारा न केवल व्यापारियों बल्कि उपभोक्ताओं को भी सहस तरीके से उचित मूल्य, कुशल एवं जिम्मेदार वितरण प्रणाली के साथ बेहतर उत्पाद चुनने का अधिकार हो। इस व्यवस्था से स्वस्थ्य ई-कॉमर्स व्यापार की उम्मीद जताई जा रही है।

बोले, कैट के प्रदेश अध्यक्ष

कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल का कहना है कि ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स एक अनूठा और अभिनव ई-कॉमर्स बिजनेस प्लेटफॉर्म होगा। छोटे व्यापारियों के लिए यह एक अतिरिक्त व्यापार का जरिया बनेगा। जिससे व्यापारियों को ऑनलाइन बाजार को अपनाने और स्वीकार करने का बड़ा मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.