Move to Jagran APP

प्याज ने रुलाया तो टमाटर हुआ लाल, लहसुन का रेट भी छू रहा आसमान Prayagraj News

नई फसल तैयार होने के बाद बाजार में आने पर ही प्‍याज टमाटर और लहसुन की कीमतें घटेंगी। अभी तो इन सब्जियों के रेट आसमान छू रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 01:44 PM (IST)
प्याज ने रुलाया तो टमाटर हुआ लाल, लहसुन का रेट भी छू रहा आसमान Prayagraj News
प्याज ने रुलाया तो टमाटर हुआ लाल, लहसुन का रेट भी छू रहा आसमान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। बारिश के बाद सब्जियों के रेट में तेजी से आए उछाल से लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है। हालांकि प्याज, लहसुन और टमाटर की चढ़ी कीमतों से बाजार गर्म है। लहसुन की कीमत तो आसमान छू रही है। सब्जियों के भाव बढऩे से अक्टूबर में इसकी महंगाई 38.91 फीसद पर पहुंच गई।

loksabha election banner

प्रयागराज की मंडी में चीन का लहसुन भी

जिले की सबसे बड़ी थोक मंडी मुंडेरा में इस समय प्याज नासिक (महाराष्ट्र), शिवपुरी (मध्य प्रदेश) और बेंगलुरु, लहसुन राजस्थान और मध्य प्रदेश से मंगाया जा रहा है। चीन का लहसुन भी मंडी में पहुंच रहा है। जबकि टमाटर राबट्र्सगंज, मध्य प्रदेश के अलावा बेंगलुरु से भी आ रहा है। हाल ही में प्याज की कीमत कुछ गिरी थी। फिर 10-15 रुपये प्रति किग्रा. की वृद्धि दर्ज हुई है। लहसुन का दाम भी चढ़ गया है। बहरहाल, टमाटर के दाम में कमी आइ है। वहीं, खुल्दाबाद थोक मंडी में प्याज, लहसुन के साथ ही टमाटर का दाम भी बढ़ा है। फुटकर मंडियों में इन सब्जियों की कीमतों पर कोई नियंत्रण ही नहीं है। अलग-अलग मंडियों में एक ही सब्जी की कीमत अलग-अलग है।

नई फसलें होने पर कीमतें कम होंगी

मुंडेरा फल और सब्जी व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि टमाटर का दाम पहले से कम हुआ है। हरी सब्जियों की कीमतें काफी कम हो गई हैं, लेकिन बारिश की वजह से स्थानीय प्याज की खेती पीछे है। नई फसलें होने पर कीमतें कम होंगी। खुल्दाबाद के आढ़ती शैफुद्दीन का कहना है कि नई प्याज 50 रुपये और पुरानी प्याज 60 रुपये प्रति किग्रा बिक रही है।

अब 15 को नहीं बंद होगी मुंडेरा मंडी

दिसंबर से मुंडेरा सब्जी मंडी 15 तारीख को बंद नहीं होगी। यह निर्णय मुंडेरा फल एवं सब्जी व्यापार मंडल ने लिया है। व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने बताया कि हर महीने की 15 तारीख को मंडी बंद रहती थी, लेकिन अब इस तिथि को मंडी बंद नहीं रखने का फैसला लिया गया है।

सब्जी        मुंडेरा        खुल्दाबाद    फुटकर

प्याज       40-60         50-60      70-80

लहसुन     100-140     200-250  300-325

टमाटर      25-40        40-50      50-60

नोट : रेट रुपये प्रति किग्रा में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.