Move to Jagran APP

Delhi University की तर्ज पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परीक्षा की मांग, जानें- आखिर क्‍या है वजह

छात्रों ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि उन्होंने पूर्व में कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी से भी यह मांग की थी। हालांकि उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन को ऑफलाइन कॉपियां व इमेल से कॉपियां लेना पड़ा था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 03:09 PM (IST)
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के छात्रों ने अब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के परीक्षा पैटर्न पर यहां भी परीक्षा कराने की मांग की है।

प्रयागराज, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय की तर्ज पर इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की ऑनलाइन परीक्षा में अहम बदलाव कराने की मांग की गई है। छात्रों ने कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को पत्र भेजकर उत्तर पुस्तिका वाट्सएप और ईमेल से भी जमा कराने की मांग की है। इससे परीक्षार्थियों को भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

कुलपति को छात्रों ने भेजा पत्र

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र अंकित समेत अन्य छात्रों ने कुलपति को भेजे गए पत्र में बताया है कि तीन अप्रैल से इविवि की परीक्षाएं दूसरी बार कराई जाएंगी। 18 मार्च को ऑनलाइन परीक्षा का डेमो वीडियो भी जारी कर दिया गया। छात्रों का कहना है कि गाइडलाइन के अनुसार छात्रों को पूर्व की भांति लिखने के बाद पीडीएफ बनाकर परीक्षा पोर्टल पर अपलोड करना है। यह प्रकिया जटिल प्रतीत होती है। क्योंकि न तो लिखना बड़ी बात है न ही पेपर प्राप्त करना। जबकि, प्रश्नपत्र अपलोड करना अत्यंत आवश्यक प्रकिया है, जिसे सरल बनाने की जरूरत है। तकनीकी समस्या इस प्रक्रिया में खलल डाल सकती है। ऐसे में विकल्प के तौर पर व्हाट्सएप और इमेल को भी डिलिवरी व अपलोड प्रकिया में शामिल किए जाने की मांग की गई है।

कार्यवाहक कुलपति ने ठुकरा दिया था प्रस्ताव

छात्रों ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि उन्होंने पूर्व में कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी से भी यह मांग की थी। हालांकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन को ऑफलाइन कॉपियां, पोस्ट से कॉपियां व इमेल से कॉपियां लेना पड़ा था। यही वजह है कि परीक्षा में तमाम दिक्कतें आईं थीं।

इविवि प्रशासन ने स्पष्ट कर दी मंशा

इसी बीच इविवि प्रशासन ने भी अपनी मंशा स्पष्ट कर दी। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से हाल में नोटिफिकेशन जारी किया गया। इसमें कहा गया कि उत्तर पुस्तिका केवल इविवि के पोर्टल पर ही मान्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.