Move to Jagran APP

दीपावली पर्व पर सब्जियों की मांग घटने और रेट गिरने की है संभावना, जानें इसका कारण

धनतेरस और दीपावली त्योहार में दो दिनों सब्जियों की बिक्री कम होने की संभावना जताई जा रही है। सब्जियों की खपत कम होने से रेट भी कम होने के आसार जताए जा रहे हैं। प्रयागराज के थोक बाजार में सब्जियों की कीमत आज यथावत रहीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 01:37 PM (IST)
धनतेरस और दीपावली पर्वों पर सब्जियों की कीमत गिरने की संभावना है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। धनतेरस और दीपावली के दिन सब्जियों मांग घटने की उम्‍मीद जताई जा रही है। मांग घटने के साथ ही त्योहारी सीजन में सब्जियों के रेट गिरने के भी आसार जताए जा रहे हैं। धनतेरस और दीपावली के दिन सब्जियों की थोक और फुटकर बिक्री पर असर पड़ सकता है। ऐसी उम्‍मीद लगाने का कारण भी है। आइए जानें कि आखिर किस वजह से त्‍योहार के दौरान सब्जियों की मांग में कमी और रेट गिर सकता है।

loksabha election banner

थोक बाजार में सब्ज्यिों की कीमत स्थिर

त्योहार में दो दिनों में सब्जियों की बिक्री कम हो जाएगी, क्योंकि त्योहार पर ज्यादातर घरों में पनीर, छोले आदि बनते हैं। इसकी वजह से सब्जियों की खपत कम हो जाती है। बहरहाल मंगलवार को भी प्रयागराज के थोक बाजार मुंडेरा मंडी में सब्जियों की कीमत यथावत रहीं। दामों पर खास असर नहीं पड़ा। सब्जियों की बिक्री भी इन दिनों अच्छी हो रही है। हालांकि, सब्जियों का बाजार पहले से चढ़ा है।

पिछले दिनों प्‍याज का रेट बढ़ा था

पिछले सप्ताह में शनिवार को प्याज के दाम में करीब पांच से सात रुपये की कमी हुई थी, जिससे थोक रेट 30-32 रुपये से घटकर 25 रुपये किलो हो गई थी। हालांकि फुटकर में प्याज 40 रुपये किलो बिक रही थी। आलू के दाम में तीन-चार रुपये किलो की तेजी हुई थी। रेट 14-15 रुपये से बढ़कर 18 रुपये किलो हो गया था। इससे फुटकर में आलू का दाम 20 रुपये से बढ़कर 25 रुपये किलो हो गया।

सब्जियों के थोक व फुटकर रेट

थोक में नेनुआ 20 रुपये किलो, करैला 16 से 20 रुपये किलो, कद्दू 15 से 16 रुपये किलो, शिमला मिर्च 35 से 36 रुपये किलो और मूली 20-22 रुपये किलो है। फुटकर में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो, बैगन 30 से 40 रुपये किलो, अदरक 40 से 50 रुपये किलो, करैला और भिंडी 30 रुपये किलो, खीरा 30 रुपये किलो, नेनुआ 30 रुपये किलो, लौकी 10 से 20 पीस, गोभी 20 से 30 रुपये पीस बिक रही है। पिछले सप्ताह में ही गुरुवार को सब्जियों का थोक रेट 30 से 40 रुपये, प्याज का दाम 30 से 32 रुपये, आलू का दाम 14-15 रुपये किलो था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.