Move to Jagran APP

मधुमेह दिवस पर डाक्टरों ने साइकिल रैली निकाली, लोगों को दिया स्‍वस्‍थ रहने का टिप्‍स

विश्‍व मधुमेह दिवस पर रविवार की सुबह इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) के साइकिल ग्रुप टू व्हील थ्रिल के बैनर तले जागरूकता साइकिल रैली निकाली गई। इसमें महिला और पुरुष डाक्टरों ने लोगों को जगह-जगह स्‍वस्‍थ रहने के उपाय बताए। अपनी जीवन शैली में बदलाव की अपील की।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 10:18 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 10:18 AM (IST)
मधुमेह दिवस पर डाक्टरों ने साइकिल रैली निकाली, लोगों को दिया स्‍वस्‍थ रहने का टिप्‍स
विश्‍व मधुमेह दिवस पर इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन की ओर से जागरूकता साइकिल रैली निकाली गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आपको पता है कि आपकी बीमारियों को दूर करने वाले प्रयागराज शहर के दर्जनों डाक्टर अपने को स्‍वस्‍थ रखने के लिए क्‍या नुस्खा अपना रहे हैं। वह राेज सुबह साइकिल दौड़ा कर पूरी तरीके से अपने शरीर को फिट रखने का प्रयास करते हैं। इसी क्रम में विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर रविवार को भी साइकिलिंग की। इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के साइकिल ग्रुप व्हील थ्रिल ने साइकिल चलाकर दूसरे लोगों को भी प्रेरित किया। उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने के प्रति जागरूक किया।

loksabha election banner

बीमारियों से बचने के लिए इन नुस्‍खों को जरूर अपनाएं

यह दौर कुछ ऐसा है कि बीमारियां किसी को नहीं छोड़ रही हैं। कोई किसी भी जाति वर्ग या आय वर्ग का हो, बीमारियों से उसका नाता कहीं न कहीं जरूर है। मधुमेह यानी डायबिटीज तो अब सामान्य रूप से लोगों को होने लगी है। हालांकि इसका तोड़ भी है और वह यह है कि आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करें। भोर में नींद से उठें और ताजी हवा में सैर सपाटा को निकल जाएं। यही डाक्‍टरों की सभी के लिए सलाह है।

डाक्‍टरों ने मधुमेह व अन्‍य बीमारियों से बचने का देसी तरीका बताया

इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन यानी एएमए के साइकिल ग्रुप टू व्हील थ्रिल के बैनर तले महिला और पुरुष डाक्टरों का समूह आज सुबह एएमए भवन महाराणा प्रताप चौराहे से सैर सपाटे पर निकला। भोर में जब आप घरों में कंबल ओढ़े सो रहे थे तो महिला, पुरुष डाक्टरों का दल साइकिल लेकर सैर सपाटे को निकल पड़ा। पुरुष डाक्टरों का साइकिल रैली महाराणा प्रताप चौराहे से शुरू होकर एयरपोर्ट के निकट समाप्‍त हुई। वहीं महिला डाक्टरों का साइकिल दल नैनी के नए पुल होते हुए डीपीएस स्कूल तक गया। इस बीच डाक्टरों ने जगह-जगह रुक कर लोगों को मधुमेह और अन्य बीमारियों से दूर रहने का देसी तरीका भी बताया।

चिकित्‍सक बोले, स्‍वस्‍थ रहने को साइकिल चलाकर या एक घंटे जरूर करें व्‍यायाम

एएमए के डॉक्टरों का कहना है कि साइकिल चलाकर या फिर रोज एक घंटे व्यायाम कर हम तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं । हमारी दिनचर्या कुछ ऐसी हो गई है की खानपान और रहन-सहन के तरीके के चलते बीमारियों का होना लाजमी है। हालांकि शरीर को वर्तमान दिनचर्या के विपरीत ढाला जाए तो बीमारियों से निजात मिल सकती है।

साइकिल रैली में इनकी रही उपस्थिति

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर निकले साइकिल दल में डाक्टर अनिल शुक्ला, डाक्टर क्षितिज श्रीवास्तव, पंकज, अनुराग वर्मा, आशुतोष गुप्ता, अनुभा श्रीवास्तव, डाक्टर मोना दुबे सहित कई अन्य डॉक्टर शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.