Move to Jagran APP

बदल रहा मौसम, घर-घर में पहुंचा सर्दी जुकाम का वायरल, ओपीडी में बढ़ी मरीजों की भीड़ Prayagraj News

अब ठंड ने दस्तक दे दी है। दिन में भले इस ठंड का अहसास न हो लेकिन रात में ठंड का प्रभाव दिखता है। चिल्ड्रेन अस्पताल की स्थिति यह है कि इमरजेंसी ओपीडी में एक बेड पर चार चार बच्चों को रखकर इलाज किया जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 10:20 AM (IST)
बदल रहा मौसम, घर-घर में पहुंचा सर्दी जुकाम का वायरल, ओपीडी में बढ़ी मरीजों की भीड़  Prayagraj News
अस्पतालों की ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

प्रयागराज,जेएनएन। बदल रहा यह मौसम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यही कारण है कि इस बदलते मौसम में सर्दी जुकाम जैसे वायरल घर घर में दस्तक देने लगा है। घर के किसी न किसी सदस्य को यह अपनी चपेट में ले चुका है। यही कारण है कि अस्पतालों की ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है। खासकर बाल रोग विशेषज्ञों की ओपीडी में बीमार बच्चों की ज्यादा भीड़ आ रही है। सरोजनी नायडू चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में चार ओपीडी प्रतिदिन चल रही है लेकिन सभी में लंबी कतार में लग रही है। विशेषज्ञ यही सलाह दे रहे हैं कि यह मौसम बहुत ही खतरनाक है, खुद की सेहत का ख्याल रखना होगा।

loksabha election banner

अब ठंड ने दस्तक दे दी है। दिन में भले इस ठंड का अहसास न हो लेकिन रात में ठंड का प्रभाव दिखता है। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही भारी सेहत पर भारी पड़ सकती है। चिल्ड्रेन अस्पताल की स्थिति यह है कि इमरजेंसी ओपीडी में एक बेड पर चार चार बच्चों को रखकर इलाज किया जा रहा है। इसमें ज्यादातर बच्चे निमोनिया व जुकाम से पीड़ित हैं। ऐसा नहीं है कि यह बदलता मौसम सिर्फ बच्चों के लिए खतरनाक है।  यह बड़े और वृद्धों के लिए भी हानिकारक है।

मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. संजीव यादव कहते हैं कि जब भी मौसम में परिवर्तन होता है तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, इससे बचाव ही एक बेहतर विकल्प है। बाहर निकलते समय गर्म कपड़े अवश्य पहनें हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.