Move to Jagran APP

Railway Recruitment: ​​​​​एनटीए कराएगा रेलवे की परीक्षा, RRB और RCC को कर दिया जाएगा बंद

रेलवे ग्रुप सी के पदों की भर्ती आरआरबी के माध्यम से होती है। ग्रुप डी की भर्ती आरआरसी करता है। संजीव सान्याल ने जो प्रस्ताव तैयार किया है। उसमें रेलवे के स्कूलों को भी बंद करने की बात है। इस पर अधिकारियों और कर्मचारियों में कोतुहल बढ़ गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 05:13 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 05:13 PM (IST)
Railway Recruitment: ​​​​​एनटीए कराएगा रेलवे की परीक्षा, RRB और RCC को कर दिया जाएगा बंद
एनटीए को आनलाइन परीक्षा कराने के लिए सबसे भरोसेमंद एजेंसी माना जाता है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। हाई कोर्ट, नेट, जेआरएफ समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को रेलवे की परीक्षा कराने का दायित्व भी सौंपा जा सकता है। इसकी तैयारी चल रही है। एनटीए द्वारा रेलवे की परीक्षा कराए जाने पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) को बंद किया जाएगा। रेलवे की परीक्षा अब आनलाइन होगी है। एनटीए को आनलाइन परीक्षा कराने के लिए सबसे भरोसेमंद एजेंसी माना जाता है।

loksabha election banner

अधिकारियों और कर्मचारियों में कोतुहल बढ़ गया

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने पिछले दिनों इस बदलाव के बारे में मसौदा तैयार कर मंत्रिमंडल सचिवालय को भेजा था। वहां से इसे रेल मंत्रालय भेजा गया। अब रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन समेत सभी जोनल रेलवे को इस पर जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। रेलवे ग्रुप सी के पदों की भर्ती आरआरबी के माध्यम से होती है। ग्रुप डी की भर्ती आरआरसी करता है। संजीव सान्याल ने जो प्रस्ताव तैयार किया है। उसमें रेलवे के स्कूलों को भी बंद करने की बात है। रेलवे बोर्ड से जोन कार्यालय में पत्र आने के बाद से इसको लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों में कोतुहल बढ़ गया है। हालांकि कोई भी अधिकारी इस पर कोई बयान देने को तैयार नहीं है मगर आपसी बातचीत में कहते हैं कि यह बदलाव ठीक रहेगा। अब देखना यह है कि इस पर जोन कार्यालयों से इस पर क्या फैसला लिया जाता है।

भाषा की दृष्टि से भारत बहुत धनी

प्रयागराज : आर्य कन्या पीजी कालेज में भारतीय भाषाओं का संसारÓ विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. रमा सिंह ने कहा भाषा की दृष्टि से भारत बहुत धनी देश है। हिंदी का महत्व उसकी बोलियों के साथ है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सोनाली मौर्या, कविता रावत, चांदनी कुमारी, सीएमपी से मसूद आलम, आर्य कन्या से करिश्मा श्रीवास्तव, नीलम सिंह, श्रेयजल जायसवाल ने भारतीय भाषाओं की चर्चा-परिचर्चा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। आर्य कन्या की श्रेयजल जायसवाल की प्रस्तुति सर्वोत्तम रही। इस दौरान डा. अमित पांडेय, डा. कल्पना वर्मा, डा. शशि कुमारी, डा. मुदिता तिवारी, डा. ममता गुप्ता, डा. रेनू जैन, डा. प्रियंका श्रीवास्तव, डा. हेमलता श्रीवास्तव, डा. नाजनीन फारुकी आदि उपस्थित रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.