Move to Jagran APP

अब एयरपोर्ट जाने का सफर होगा आरामदायक, 110 करोड़ में बनेगी फोरलेन सड़क Prayagraj News

घुमावदार और खतरनाक रास्ते से होकर अब झलवा स्थित सिविल एयरपोर्ट आपको नहीं जाना पड़ेगा। पीपल गांव से एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। प्रदेश सरकार से बजट की आस है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 12:47 PM (IST)
अब एयरपोर्ट जाने का सफर होगा आरामदायक, 110 करोड़ में बनेगी फोरलेन सड़क Prayagraj News
अब एयरपोर्ट जाने का सफर होगा आरामदायक, 110 करोड़ में बनेगी फोरलेन सड़क Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शहर के पश्चिमी छोर पर बने एयरपोर्ट तक जाने का सफर अब आरामदायक होगा। घुमावदार और खतरनाक रास्ते से होकर एयरपोर्ट नहीं जाना होगा। वहां तक पहुंचने के लिए फोरलेन सड़क होगी। इसे बनाने के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। फोरलेन मार्ग के निर्माण में 110 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। अब प्रदेश सरकार से बजट मिलने का इंतजार है। यही सड़क बौद्ध तपोस्थली कौशांबी तक जाएगी और इसका कुल बजट 792.94 करोड़ रुपये है। 

loksabha election banner

वायुसेना के क्षेत्र से हटकर झलवा के पास सिविल एयरपोर्ट बनाया गया है

एक साल भर पहले वायुसेना के क्षेत्र से हटकर स्वतंत्र रूप से झलवा के पास सिविल एयरपोर्ट बनाया गया। फोरलेन सड़क का काम भगवतपुर क्रॉसिंग होते हुए चल रहा था लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से वायुसेना ने रुकवा दिया। कुछ महीने पहले रहीमाबाद चौकी से होकर जाने वाला रास्ता भी एयरपोर्ट की बाउंड्री के चलते बंद कर दिया गया। पीपल गांव से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थिति बौद्ध तपोस्थली तक फोरलेन सड़क बनने से एयरपोर्ट जाना आसान हो जाएगा। 

पीपल गांव से सीधे एयरपोर्ट के लिए बनेगी फोनलेन सड़क

अभी एयरपोर्ट के लिए पीपल गांव से जो रास्ता है, वहीं से 200 मीटर आगे से फोरलेन सड़क बनेगी। यह फोरलेन सीधा एयरपोर्ट रनवे की बाउंड्री से होकर निकलेगा। यहां अभी सड़क नहीं है, इसलिए किसानों की जमीन खरीदी जाएगी। 

करीब 85 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाएगा

पीपल गांव से एयरपोर्ट तक दो किमी लंबाई व 18.5 मीटर चौड़ाई की जमीन खरीदेगा। लोक निर्माण विभाग ने मुआवजा को 85 करोड़ का बजट बनाया है। राशि मिलते ही मुआवजा देकर निर्माण शुरू होगा। कौशांबी तक 156 करोड़ मुआवजा देना होगा।

पहले एयरपोर्ट फिर कौशांबी के लिए बनेगा मार्ग

एयरपोर्ट तक जाने के लिए फोरलेन सड़क की जरूरत है। प्रयास है कि पहले यहां तक के लिए करीब 110 करोड़ की धनराशि मिल जाए। वैसे एयरपोर्ट से कौशांबी तक के लिए अभी रोड ठीक है, और उधर ट्रैफिक भी कम है।

बोले लोनिवि के अधिशासी अभियंता

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अशोक द्विवेदी कहते हैं कि प्रयागराज के हिस्से का सर्वे हो गया और कौशांबी में चल रहा है। एयरपोर्ट के रास्ते की ज्यादा डिमांड है, इसलिए प्रयास है कि राशि मिलते ही निर्माण शुरू कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.