Move to Jagran APP

आरटीओ कार्यालय में पहले भरना होगा हरियाली का फार्म Prayagraj News

आरटीओ दफ्तर में आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो पहले आपको फार्म भरना होगा। जिसमें यह शपथ लेना होगा कि हर माह 10 पौधे लगाएंगे उसके बाद काम बताना होगा।

By Edited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 07:01 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 10:29 AM (IST)
आरटीओ कार्यालय में पहले भरना होगा हरियाली का फार्म Prayagraj News
आरटीओ कार्यालय में पहले भरना होगा हरियाली का फार्म Prayagraj News
प्रयागराज, जेएनएन। साहब.यह मेरे ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन है, देख लीजिए। हां..हां देख लेंगे, पहले हरियाली का फार्म आप भर दीजिए। शपथ लीजिए कि हर महीने आप कम से कम 10 पौधे लगाएंगे। उसकी देखभाल भी करेंगे, ताकि आने वाली पीढि़यों को शुद्ध हवा, पानी के लिए न तरसना पड़े। इस तरह का संवाद इन दिनों सुना जा रहा है एआरटीओ कार्यालय में।

पर्यावरण प्रदूषण को बचाने की अनूठी पहल 
यहां पर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने की अनूठी पहल की गई है। हर आवेदक से पौधे लगाने का शपथ पत्र भरवाया जा रहा है। इसमें हर महीने पौधे लगाने का संकल्प तो लेना ही है, अपने व परिजनों के जन्मदिन पर भी पौधे रोपने व उनकी देखभाल की हामी भराई जा रही है।

आवेदक शपथ पत्र को पढ़कर उत्साहित होते हैं 
आवेदक के पहुंचते ही एआरटीओ सुशील कुमार मिश्र हरी स्याही में छपा शपथ पत्र फार्म के साथ लगाने को कहते हैं। आवेदक शपथ पत्र को पढ़कर उत्साहित होते हैं और उसे भरने लगते हैं। जिले में दो लाख 25 हजार लाइसेंसधारक हैं। इसके साथ ही कार्यालय में हर दिन करीब 300 लोग विभिन्न कामों से आते हैं। इन सबके माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश लाखों लोगों तक पहुंचेगा, यह उम्मीद विभाग को है।

पर्यावरण सेना व परिवहन विभाग की पहल
यह पहल पर्यावरण सेना व परिवहन विभाग के प्रयास से आगे बढ़ रही है। जो लोग जल्दी में रहते हैं उनको फार्म का वितरण कर दिया जाता है। वह बाद में भरकर जमा कर देते हैं। पर्यावरण सेना के मुखिया अजय क्रांतिकारी बताते हैं कि शपथ पत्र में संकल्प लेने वाले का पूरा विवरण रहता है। उसमें यह भी लिखा है कि खुद पौधे रोपेंगे और दूसरों को भी इस मुहिम से जोड़ेंगे। एआरटीओ सुशील कुमार मिश्र का कहना है कि पर्यावरण पर खतरा बना हुआ है। पेड़ तेजी से कट रहे हैं। ऐसे में विभाग का प्रयास है कि लोग पौधे लगाने को प्रेरित हों, अपने प्रतापगढ़ में चहुंओर हरियाली छाए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.