Move to Jagran APP

अब प्रयागराज में एएनएम होंगी हाईटेक, अप्रैल से ऑनलाइन फीड होगा इनका ब्‍योरा

प्रयागराज के जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक एएनएम के कार्य का पूरा ब्योरा आरसीएच रजिस्टर पर दर्ज होता था। वहीं अब अप्रैल माह से यह कार्य ऑनलाइन एप्लीकेशन अनमोल पर किए जाने की योजना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 11:51 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 11:51 AM (IST)
अब प्रयागराज में एएनएम होंगी हाईटेक, अप्रैल से ऑनलाइन फीड होगा इनका ब्‍योरा
प्रयागराज में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एएनएम के कार्यों का ब्‍योरा आनलाइन फीड करने की तैयारी में है।

प्रयागराज, जेएनएन। सरकार के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग में सभी एएनएम के कार्यों का ब्योरा अब ऑनलाइन एप्लीकेशन पर दर्ज होगा। इसके लिए सभी एएनएम अनमोल एप्लीकेशन पर कार्य करेंगी। अनमोल एप्लीकेशन के सुचारू उपयोग के लिए पिछले दिनों राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश के 74 जिलों से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया।  

loksabha election banner

प्रशिक्षण में प्रयागराज से इन्‍होंने शिरकत की

प्रशिक्षण में प्रयागराज जनपद से डीपीएम विनोद कुमार सिंह, डीसीपीएम अशफाक अहमद, मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता अभिषेक, एचएमआइएस ऑपरेटर नीरज कुमार और समस्त बीपीएम ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने स्वयं प्रतिभाग किया और सभी प्रतिभागियों को आगे की प्रक्रिया से अवगत कराया।  

बोले, जिला कार्यक्रम प्रबंधक

जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक एएनएम के कार्य का पूरा ब्योरा आरसीएच रजिस्टर पर दर्ज होता था। अप्रैल से यह कार्य ऑनलाइन एप्लीकेशन अनमोल पर किए जाने की योजना है। जनपद उन्नाव में अनमोल एप्लीकेशन का लाइव क्रियान्वयन सफलता पूर्वक किया गया था। इसके बाद राज्य स्तर पर शेष 74 जनपदों में अनमोल एप्लीकेशन को लागू किया जाना है। इसके लिए मिशन निदेशक, उत्तर प्रदेश से आवश्यक निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। 

बीपीएम ब्लॉक स्तर पर एएनएम को एप्लीकेशन के इस्तेमाल को प्रशिक्षित करेंगे

अनमोल एक राष्ट्रीय स्तर का एप्लीकेशन है जिसका मतलब है एएनएम ऑनलाइन। एएनएम अपने सारे कार्य और लक्षित दंप‍ती, गर्भवती, धात्री, वीएचएनडी, बच्चों आदि की जानकारी व रिकॉर्ड अनमोल एप्लीकेशन पर ऑनलाइन अपलोड करेंगी। इसके लिए उन्हें पहले ही टेबलेट दिया गया है। इस कार्य के लिए आरसीएच पोर्टल पर जनपद की समस्त एएनएम की लाइन लिस्टिंग एएनएम के कैचमेंट एरिया संबंधित कॉमन मास्टर के अंतर्गत सभी उप स्वास्थ्य केंद्र व ग्राम एवं ग्राम से संबंधित आशा की सूचना शत-प्रतिशत मैप की जा चुकी है। साथ ही एएनएम से जुड़ी हर जानकारी पोर्टल पर अपलोड हो चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी बीपीएम ब्लॉक स्तर पर एएनएम को एप्लीकेशन के इस्तेमाल को प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए मार्च तक अनमोल ट्रेनिंग एप्लीकेशन का प्रयोग होगा। इस वर्ष मार्च तक अभ्यास हो जाने के बाद अप्रैल से नए ऑनलाइन अनमोल एप्लीकेशन पर कार्य शुरू करने की योजना हैI 

सभी लाभार्थियों की ड्यू लिस्ट बनेगी : डीपीएम 

डीपीएम विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से सभी लाभार्थियों की ड्यू लिस्ट बन जाएगी और एप्लीकेशन समय-समय पर जो कार्य करने होंगे उनपर जानकारी देता रहेगा। यह एप्लीकेशन उच्च जोखिम वाली महिलाओं पर केंद्रित होगा। सभी कार्यों की ट्रैकिंग ऑनलाइन हो जाएगी। रिकॉर्ड ऑनलाइन होने के कारण चिकित्सक व एएनएम किसी भी केस के बारे में जानकारी देख पाएंगी। इसका सबसे बड़ा लाभ होगा कि यदि कोई महिला देश के किसी अन्य स्थान पर जाती है तो वहां के चिकित्सक महिला के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन देख कर तुरंत उपचार दे सकेंगेI


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.