Move to Jagran APP

माघ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने में एनसीआर व एनआर से आगे चल रहा है पूर्वोत्तर रेलवे

माघ मेला के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाने की घोषणा सबसे पहले पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा की गई है पूर्वोत्तर रेलवे इस बार माघ मेला के लिए 4 जोड़ी माघ मेला स्पेशल ट्रेन चला रहा है जिनके माध्यम से पूर्वोत्तर क्षेत्र के यात्री आसानी के साथ प्रयागराज पहुंच सकेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 04:01 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 04:01 PM (IST)
माघ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने में एनसीआर व एनआर से आगे चल रहा है पूर्वोत्तर रेलवे
प्रयागराज माघ मेला 2022 में यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्वात्‍तर रेलवे ने ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में 14 जनवरी से माघ मेला शुरू हो रहा है। माघ मेले के दौरान ट्रेन से लाखों की संख्या में यात्री प्रयागराज आते हैं और संगम में आस्था की डुबकी लगाते हैं। यह क्रम प्रत्येक वर्ष चलता है। कुंभ के दौरान यात्रियों की संख्या करोड़ों में पहुंच जाती है। यात्रियों का आवागमन सुलभ कराने के लिए हर वर्ष रेलवे जोन विशेष ट्रेनों का संचालन करता है।, जिन्हें मेला विशेष ट्रेनें या माघ मेला विशेष ट्रेनें कहा जाता है। इन ट्रेनों के माध्यम से एक ओर जहां यात्रियों को आवागमन के लिए बेहतर सुविधा मिल जाती है। वहीं रेलवे को इससे अच्छा राजस्व भी मिलता है।

loksabha election banner

उत्तर मध्य रेलवे पीछे

प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे का मुख्यालय है। साथ ही उत्तर मध्य रेलवे का प्रयागराज मंडल का मुख्यालय भी यहीं है। ऐसे में माघ मेला को लेकर विशेष तैयारी में प्रयागराज मंडल के द्वारा ही की जाती। व्यवस्थाओं के मामले में तो तैयारियां लगातार चल रही है। हालांकि विशेष ट्रेन चलाए जाने को लेकर उत्तर मध्य रेलवे अभी पीछे चल रहा है। अभी तक एनसीआर की ओर से किसी भी विशेष ट्रेन की घोषणा नहीं की गई है। इससे यात्री असमंजस में है।

उत्तर रेलवे ने भी नहीं की घोषणा

लखनऊ अयोध्या की ओर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रत्येक वर्ष माघ मेला में स्नान करने के लिए आते हैं। ऐसे में उनके लिए हर साल माघ मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं लेकिन इस बार उत्तर रेलवे भी पीछे है। उत्तर रेलवे जो अपनी व्यवस्थाओं के मामले में व विशेष ट्रेन चलाने के मामले में आगे रहा करता था। इस बार उनके द्वारा भी माघ मेला के लिए विशेष ट्रेनों को चलाए जाने के लिए अभी तक घोषणा नहीं हुई है।

पूर्वोत्तर रेलवे आगे

माघ मेला के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाने की घोषणा सबसे पहले पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा की गई है। पूर्वोत्तर रेलवे इस बार माघ मेला के लिए 4 जोड़ी माघ मेला स्पेशल ट्रेन चला रहा है जिनके माध्यम से पूर्वोत्तर क्षेत्र के यात्री आसानी के साथ प्रयागराज पहुंच सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि या विशेष ट्रेनें अलग-अलग तिथियों पर चलाई जाएंगी सभी ट्रेनों में 12 कोच होंगे। विशेष गाड़ियों में

05107/051108 बनारस रामबाग विशेष गाड़ी। 05109/05110 बनारस रामबाग माघ मेला विशेष गाड़ी चलेगी।

05117/05118 भटनी प्रयागराज रामबाग विशेष माघ मेला विशेष गाड़ी, 051120/05119 गोरखपुर प्रयागराज रामबाग माघ मेला विशेष गाड़ी चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.