Move to Jagran APP

North Central Railway: एनसीआर ने पहली बार DFC के साथ 36 मालगाडिय़ों को किया इंटरचेंज

North Central Railway रेलवे ने 13 ट्रेनों को अप लाइन और 23 ट्रेनों को डाउन लाइन पर डीएफसी को सौंपा गया। मालगाडिय़ों के रिकॉर्ड परिचालन पर एनसीआर के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 12:03 PM (IST)
North Central Railway: एनसीआर ने पहली बार DFC के साथ 36 मालगाडिय़ों को किया इंटरचेंज
मालगाडिय़ों के रिकॉर्ड परिचालन पर एनसीआर के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे में पूर्वी डीएफसी के रेलमार्ग के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा खंड पर मालगाडिय़ों का लोड बढ़ाने से भारतीय रेलवे के टै्रक पर लोड कम होगा। इससे सवारी गाडिय़ों की समयपालनता में और सुधार होगा। 

loksabha election banner

एनसीआर के महाप्रबंधक ने मालगाडिय़ों के रिकॉर्ड परिचालन पर सराहना की

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा खंड पर ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद से औसतन प्रतिदिन 30 ट्रेनें (दोनों तरफ) चलाई जा रही हैं। अब एनसीआर ने डीएफसी के साथ 36 ट्रेनों को इंटरचेंज किया। भाऊपुर में पूर्वी डीएफसी को ट्रेनें सौंपी जाती हैं। फिर खुर्जा में भारतीय रेलवे के नेटवर्क वापस ली जाती है। इसी तरह डाउन लाइन पर भी इंटरचेंज होता है। इसको प्रयागराज मंडल के टूंडला नियंत्रण कक्ष द्वारा परिचालित किया जाता है। टूंडला के मंडल यातायात प्रबंधक जे. संजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को रेलवे ने 13 ट्रेनों को अप लाइन और 23 ट्रेनों को डाउन लाइन पर डीएफसी को सौंपा गया। मालगाडिय़ों के रिकॉर्ड परिचालन पर एनसीआर के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की। 

डीएफसी के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर अक्टूबर से दौड़ेंगी मालगाड़ी

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर करीब 130 किलोमीटर रेलमार्ग पर अक्टूबर से मालगाडिय़ां दौडऩे लगेंगी। मुख्य माल यातायात प्रबंधक (सीएफटीएम) प्रदीप ओझा का कहना है कि डीएफसी पर मालगाडिय़ां चलाने पर जोर है ताकि सवारी गाडिय़ों को समय पर चलाया जा सके। डीएफसी के भाऊपुर-खुर्जा रेलखंड पर करीब 331 किलोमीटर तक मालगाडिय़ां चलाई जा रही हैं। इसकी वजह से सवारी गाडिय़ों की समय पालनता में सुधार हुआ। उन्होंने बताया कि एनसीआर मार्ग के समानांतर स्थित डीएफसी मार्ग के साथ ही गुड्स शेड खोलने के प्रयास भी चल रहे हैं। भविष्य के यातायात अनुमानों के आधार पर गुड्स शेड के संभावित स्थानों की सूची डीएफसी केअधिकारियों के साथ साझा की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.