Move to Jagran APP

आने वाली पीढि़यों को भी पता चले कि क्या है अक्षयवट

संगम स्नान के बाद हर किसी की इच्छा होती है कि अक्षयवट का दर्शन करे लेकिन अकारण इसे बंद कर श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंचाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:40 AM (IST)
आने वाली पीढि़यों को भी पता चले कि क्या है अक्षयवट
आने वाली पीढि़यों को भी पता चले कि क्या है अक्षयवट

प्रयागराज : जो अक्षयवट ¨हदुओं के आस्था का केंद्र है वह कैद किया गया है। ¨हदुओं के आस्था को मजाक बना दिया गया है। जिले का नाम तो प्रयागराज कर दिया गया है लेकिन अब किले में कैद अक्षयवट का दर्शन कब होगा इसका इंतजार हर किसी को होगा। यह कहना है शहर के प्रबुद्ध वर्ग का।

loksabha election banner

पूर्व मंत्री सुभाष पांडेय कहते हैं जिस प्रयागराज में देश दुनिया के लोग दर्शन पूजन करने आते हैं वहां अक्षयवट को कैद करना अनुचित है। खुद को ¨हदूवादी बताने वाली इस सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना होगा। राममंदिर की मुहिम तो चल रही है लेकिन अक्षयवट को नजरअंदाज किया जा रहा है। इस किले को पूरी तरह से खोल देना चाहिए यह देश की विरासत है।

हाईकोर्ट के अधिवक्ता शशांक मौर्य कहते हैं कि संगम स्नान के बाद हर किसी की इच्छा होती है कि अक्षयवट का दर्शन करे लेकिन अकारण इसे बंद कर श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंचाया जा रहा है। इसे लेकर सभी को एकजुट होने की जरूरत है।

सोशल वर्कर सुमनलता त्रिपाठी का कहना है कि जिस प्रयागराज में इतने मंत्री व विधायक हैं उसी प्रयागराज में अक्षयवट के दर्शन पर रोक लगाना शर्मनाक है। यहां के जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि वह किले में बंद अक्षयवट को दर्शन के लिए लगी पाबंदी को हटवाने की पहले करें।

लायंस क्लब सिटी की अध्यक्ष रागिनी कहती हैं सुरक्षा का हवाला देकर अक्षयवट का दर्शन करने से रोका जा रहा है। यदि वाकई में ऐसी बात है तो सरकार को सुरक्षा और बढ़ा देनी चाहिए। दर्शन के लिए कुछ समय निर्धारित कर दिया जाना चाहिए ताकि उस समय लोग वहां जाकर अक्षयवट का दर्शन कर सकें। जो लोग बाहर से आते हैं उन्हें भी हम लोग अक्षयवट का दर्शन करा सकेंगे। चिकित्सक डॉ. राकेश पासवान का कहना है कि धार्मिक दृष्टिकोण से हमारे इस प्रयागराज का महत्व अधिक है। हमारी नई पीढ़ी तो अक्षयवट के बारे में जानती भी नहीं, इसे सिर्फ अकबर के नाम से संबोधित किया जाता है। सरकार को ¨हदुओं की आस्था का ख्याल रखते हुए अक्षयवट को आजाद करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.