Move to Jagran APP

Allahabad University के नए सत्र 2021-22 में आवेदन की अंतिम तिथि आज, प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

Allahabad University 2021-22 Application इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय और विश्‍वविद्यालय के संघटक कालेजों में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है। नए सत्र में प्रवेश को होने वाली परीक्षा के कार्यक्रमों में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। अभ्‍यर्थियों के लिए यहां पूरी जानकारी दी गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 11:29 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 02:41 PM (IST)
Allahabad University के नए सत्र 2021-22 में आवेदन की अंतिम तिथि आज, प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन करने की आज यानी गुरुवार को अंतिम तिथि है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में नए शैक्षिक सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाले छात्र एवं छात्राएं ध्‍यान दें। प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी सात अक्टूबर तक ही है। वहीं बुधवार की देर शाम तक सभी पाठ्यक्रमों के लिए 93935 छात्र-छात्राओं ने अंतिम तौर पर फार्म भरा। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में आंशिक बदलाव कर दिया गया है।

loksabha election banner

पीजीटी-1 एवं एलएलबी की प्रवेश परीक्षा की तिथि में हुआ है बदलाव

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि 27 अक्टूबर को पीजीएटी-1 एवं एलएलबी की प्रवेश परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। छात्रों ने मांग की कि थी कि इसी दिन राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा एवं एसएससी की एमटीएस की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। एक ही एलएलबी और पीजीएटी-1 की परीक्षाएं होने से कई छात्रों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता था। प्रो. सिद्दीकी ने बताया कि छात्रों की मांग को देखते हुए उक्त तिथि की पीजीएटी-1 की 29 एवं एलएलबी की प्रवेश परीक्षा 30 अक्टूबर को होंगी।

अब तक 93935 अभ्‍यर्थियों ने भरा फार्म

इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) में कुल 18984 ने रजिस्ट्रेशन कराया और 1733 ने शुल्क जमा कर दिया। एलएलबी-बीएएलएलबी में 24985 ने रजिस्ट्रेशन कराया और 15064 ने शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की। यूजीएटी के तहत (बीए, बीएससी, बीकाम, बीएफए, बीपीए) में 81101 ने रजिस्ट्रेशन कराया और 54570 ने शुल्क जमा की। पीजीएटी-1/पीजीएटी-2 के अलावा एलएलएम, बीएड, एमएड, एमबीए और एमबीए आरडी में 46320 ने रजिस्ट्रेशन कराया और 22568 ने शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली।

जानें, कब किसकी होगी प्रवेश परीक्षा

- 18 अक्टूबर को दो पाली में पीजीएटी-2 और आइपीएस की परीक्षाएं।

- 20 को पहली एवं दूसरी पाली में पीएजीएटी-2 के अलावा स्नातक, बीएएलएलबी, एमकाम एवं एलएलएम की परीक्षाएं।

- 21 को दो पाली में स्नातक, बीएएलएलबी, एमकाम एवं एलएलएम की परीक्षाएं।

- 22 को दो पाली और 23 को पहली पाली में आईपीएस के तहत संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं।

- 29 को पीजीएटी-1 और 30 को एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाएं।

इग्नू ने बढ़ाई आवेदन की तिथि

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नए सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। एडीसी अध्ययन केंद्र के समन्वयक डाक्टर एसपी सिंह ने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 11 अक्टूबर कर दिया गया है।

पीएचडी कोर्स वर्क का परीक्षा परिणाम घोषित

नेहरू ग्राम भारती मानित विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश तिवारी ने बताया कि पीएचडी कोर्स वर्क 2020-21 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। जो छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हैं, वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ngbv.ac.in पर परीक्षा परिणाम देख कर आगे की कार्यवाही कर सकते हैं। परीक्षाओं का कार्यक्रम आठ अक्टूबर तक जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.