Move to Jagran APP

UPPSC के नए कीर्तिमान : एक साल में तीन PCS परीक्षाओं में चयन का बनेगा रिकॉर्ड

इस वर्ष उप्र लोकसेवा आयोग पीसीएस की दो परीक्षाओं का चयन पूरा कर चुका है। अब तीसरी परीक्षा शुरू कराने जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 02:28 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 02:31 PM (IST)
UPPSC के नए कीर्तिमान : एक साल में तीन PCS परीक्षाओं में चयन का बनेगा रिकॉर्ड
UPPSC के नए कीर्तिमान : एक साल में तीन PCS परीक्षाओं में चयन का बनेगा रिकॉर्ड

प्रयागराज [धर्मेश अवस्थी]। यह खबर आम प्रतियोगियों के लिए उत्साहजनक है तो चयन की बिगड़ी व्यवस्था को भी दर्शाती है। आमतौर पर वर्ष में पीसीएस की एक परीक्षा यानी आवेदन से लेकर चयन तक सही से होना खासा चुनौतीपूर्ण है। इस वर्ष उप्र लोकसेवा आयोग पीसीएस की दो परीक्षाओं का चयन पूरा कर चुका है। अब तीसरी परीक्षा शुरू कराने जा रहा है। यदि तय समय में रिजल्ट और साक्षात्कार पूरे हुए तो एक नायाब रिकॉर्ड यूपीपीएससी की झोली में होगा।

loksabha election banner

यूपीपीएससी इधर कुछ महीनों से रिजल्ट देने व चयन करने में नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है। प्रतियोगियों तक ने मान लिया था कि पीसीएस 2017 का अंतिम चयन परिणाम पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा के पहले आना बहुत मुश्किल है। इस असंभव को आयोग ने कार्य की गति बढ़ाकर संभव कर दिखाया। अब सभी की निगाहें फिर आयोग पर टिक गई हैं कि वह एक साल में तीन पीसीएस चयन का रिकॉर्ड भी बना सकता है।

उल्लेखनीय है कि यूपीपीएससी इस साल पीसीएस के दो चयन पूरा कर चुका है। पहले 22 फरवरी 2019 को पीसीएस 2016 का अंतिम परिणाम घोषित किया गया था। उसमें 53 डिप्टी कलेक्टर और 52 डिप्टी एसपी समेत 26 प्रकार के 630 पदों पर चयन किया गया था। दूसरा रिजल्ट पीसीएस 2017 का है। इसमें डिप्टी कलेक्टर के 22, डिप्टी एसपी के 90 सहित कुल 27 प्रकार के 676 पदों का चयन हुआ है। अब तक दोनों भर्तियों में पीसीएस के 1306 पदों पर चयन किया जा चुका है।

आयोग अब पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 18 अक्टूबर से कराने जा रहा है। 988 पदों की यह परीक्षा नए पाठ्यक्रम व बदले पैटर्न पर होगी। यह परीक्षा महज चार दिन में ही पूरी होनी है। 22 अक्टूबर को परीक्षा पूरी होने के बाद दीपावली बाद से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो सकता है, कम दिनों की परीक्षा होने से रिजल्ट भी जल्द आ सकता है। वर्ष के शेष दो माह में साक्षात्कार पूरा कराकर अंतिम रिजल्ट दिया जा सकता है। इससे एक साल में चयनित होने वालों की संख्या बढ़कर 2294 हो जाएगी, यह भी एक रिकॉर्ड होगा।

अगले वर्ष भी दो चयन परिणाम

यूपीपीएससी के अगले वर्ष पीसीएस 2019 और 2020 का चयन पूरा करने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.