Move to Jagran APP

कुंभ से पहले इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर बनेगा नया एफओबी

जासं, इलाहाबाद : कुंभ से पहले यात्रियों की सहूलियत के लिए इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर एक नया

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 10:53 AM (IST)
कुंभ से पहले इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर बनेगा नया एफओबी
कुंभ से पहले इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर बनेगा नया एफओबी

जासं, इलाहाबाद : कुंभ से पहले यात्रियों की सहूलियत के लिए इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। सीएमपी, सोहबतियाबाग, अल्लापुर गेस्ट हाउस, शिवकुटी और दारागंज डॉट पुल का चौड़ीकरण का काम अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। दिल्ली में रेलमंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई कुंभ मेला-2019 की उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

कुंभ से पहले इलाहाबाद और आसपास के सभी स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा, अप्रवासी भारतीयों के लिए नौ विशेष रेल गाड़ियां चलाने, कर्जन ब्रिज को पर्यटन और विरासत स्थल के रूप में विकसित करके राज्य सरकार को हस्तांतरित करने और एनसीआर के अपर महाप्रबंधक को कुंभ मेला के लिए तीन रेलवे जोन का नोडल अधिकारी बनाया गया है। सीएमपी, सोहबतियाबाग, अल्लापुर गेस्ट हाउस, शिवकुटी और दारागंज डॉट पुल का चौड़ीकरण और नैनी में निर्माणाधीन आरओबी का रेलवे का हिस्सा अगस्त 2018 तक पूरा करने, बेगमबाजार, एमएनएनआइटी, फूलपुर और रामबाग में नए रेलवे ओवर ब्रिज को अक्टूबर तक पूरा करने का फैसला लिया गया है। उप्र सरकार द्वारा डिपाजिट वर्क के रूप में इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर एक नया फुटओवर बिज बनाने का निर्णय लिया गया, जो कुंभ से पहले शुरू हो जाएगा।

14 काम पूरे, 32 कार्य प्रगति पर : बैठक में एनसीआर के अपर महाप्रबंधक अरुण मलिक ने कुंभ मेला से संबंधित 12 करोड़ की लागत से 14 काम पूरे किए जाने और 591 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे 32 कार्य की प्रगति के बारे में रेलमंत्री को अवगत कराया।

अगले महीने झेलना होगा जाम : बैठक में सभी डॉटपुल का चौड़ीकरण करने काम अगस्त तक पूरा करने का निर्णय लिया गया। इससे अगले महीने शहरवासियों को जाम झेलना होगा। क्योंकि रामबाग का डॉटपुल दो महीने से बंद चल रहा है। इसलिए सीएमपी और सोहबतियाबाग डॉटपुल पर हररोज जाम लगता है। जब एक-एक करके यह डॉटपुल बंद होंगे तो शहर में जाम की समस्या और विकराल हो जाएगी। क्योंकि स्कूल से लेकर हाईकोर्ट सभी खुल हुए हैं। सात महीने पहले जब डॉटपुल का दोहरीकरण किया गया था, तब शहरवासियों को 25 दिन तक जाम की मार झेलनी पड़ती थी।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.