Move to Jagran APP

जनपद में जुड़े 56 नए केंद्र, हटे पुराने 49 केंद्र बाहर

पिछले साल केंद्रों की संख्या 323 थी। इस वर्ष 317 कॉलेज को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल किया गया है। इसमें 56 केंद्र नए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 07:15 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 07:15 AM (IST)
जनपद में जुड़े 56 नए केंद्र, हटे पुराने 49 केंद्र बाहर
जनपद में जुड़े 56 नए केंद्र, हटे पुराने 49 केंद्र बाहर

प्रयागराज : बोर्ड परीक्षा में सत्र 2018-19 की परीक्षा के लिए इस बार जनपद में 56 नए केंद्र बनाए गए हैं। यूपी बोर्ड द्वारा जारी अनंतिम सूची में गत वर्ष बनाए गए 49 केंद्रों को दोबारा परीक्षा कराने का मौका नहीं दिया गया है। नवीन परीक्षा केंद्रों की ओर से ऑनलाइन दावा किए गए संसाधनों की जांच के लिए तहसील स्तर पर प्रशासनिक जांच कमेटी गठित कर दी गई है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड में आगामी परीक्षा के लिए शासन के मानकों पर खरा न उतरने वाले कॉलेजों को केंद्रों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। पिछले साल केंद्रों की संख्या 323 थी। इस वर्ष 317 कॉलेज को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल किया गया है। इसमें 56 केंद्र नए हैं। इन केंद्रों द्वारा ऑनलाइन संसाधनों के दावों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। ये टीम कॉलेज में उपलब्ध कक्ष संख्या, सीसीटीवी, वाइस रिकार्डर, बाउंड्री एवं डेस्क बेंच सहित परीक्षार्थियों के लिए सुविधा एवं संसाधनों की जांच कर अंतिम रूप से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करेगी। बिना मानक परखे बना दिए गए केंद्र :

यूपी बोर्ड की आगामी हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए केंद्र आवंटन में विसंगतियों की भरमार है। सीसीटीवी कैमरे और वाइस रिकार्डर के कॉलम भरे ही नहीं गए है। भौतिक सत्यापन और ऑनलाइन सूचना के आधार पर सीधे केंद्र आवंटित कर दिया गया। सोरांव स्थित पूरबनारा के चंद्रशेखर आजाद इंटर कॉलेज में सीसीटीवी न होने की सूचना के बावजूद केंद्र बना दिया गया। जगदीशपुर स्थित विश्वकर्मा इंटर कॉलेज में मात्र 10 कमरों के विपरीत 18 कमरे दिखाकर 650 अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुछ केंद्रों को विद्यालयों से काफी दूर बनाया गया है। यूजी मेमोरियल इंटर कॉलेज असरावल का सेंटर लगभग 20 किलोमीटर दूर राजपुर में आदर्श ज्योति इंटर कॉलेज बनाया गया है। दिव्याभा इंटर कॉलेज का केंद्र आरबीएम इंटर कॉलेज करेली बनाया गया है। लाल जनार्दन दास इंटर कॉलेज में 12 के स्थान पर 18 कमरा दिखाया गया है। डीआइओएस का कहना है कि बोर्ड द्वारा जारी अनंतिम सूची पर 17 नवंबर तक आपत्ति मांगी गई है। अंतिम संशोधित सूची 25 नवंबर तक जारी की जा सकती है। सख्ती के कारण घटी इंटरमीडिएट में परीक्षार्थियों की संख्या :

गत वर्ष बोर्ड परीक्षा में रही सख्ती के कारण वर्तमान सत्र में इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या घट गई है। गत वर्ष की तुलना में स्थानीय स्तर पर इंटरमीडिएट में1077 परीक्षार्थी घट गए हैं। सीसीटीवी और नकल विहीन परीक्षा के कारण गत वर्ष बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा ही छोड़ दी थी। हालांकि गत वर्ष की तुलना में हाईस्कूल में 12223 परीक्षार्थी बढ़े हैं। इस वर्ष 317 परीक्षा केंद्रों में छह राजकीय, 128 सहायता प्राप्त और 183 केंद्र शामिल हैं। हाईस्कूल में इस वर्ष 1,16,111 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इंटरमीडिएट में यह संख्या 108427 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.