Move to Jagran APP

नवरात्र बाजार : इलेक्ट्रानिक्स सामान, कपड़ों की बिक्री में 30 फीसद की हुई वृद्धि Prayagraj News

शारदीय नवरात्र व्‍यापार वर्ग से संबंधित लोगों के लिए वरदान लेकर आया है। सुस्‍त पड़े बाजार में रौनक लौट आई है। सामानों की बिक्री तेजी से बढ़ने पर कारोबारियों में उत्साह है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 08:45 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 06:13 PM (IST)
नवरात्र बाजार : इलेक्ट्रानिक्स सामान, कपड़ों की बिक्री में 30 फीसद की हुई वृद्धि Prayagraj News
नवरात्र बाजार : इलेक्ट्रानिक्स सामान, कपड़ों की बिक्री में 30 फीसद की हुई वृद्धि Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जून के बाद से एकदम सुस्त पड़े बाजार ने शारदीय नवरात्र के शुरुआती दो दिनों में ही जिस तरह से करवट लिया, उससे कारोबारियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। तीन दिनों में आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स और टेक्सटाइल (कपड़ा) सेक्टर में 25 से 30 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। धनतेरस, दीपावली और क्रिसमस तक यह वृद्धि 50 फीसद तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

loksabha election banner

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां द्वारा कैशबैक ऑफर भी

पिछले सितंबर माह की तुलना में इस सितंबर में इलेक्ट्रानिक्स सामान की बिक्री करीब एक तिहाई कम हुई, लेकिन नवरात्र शुरू होते ही वाशिंग मशीन, एलईडी (टीवी), रेफ्रिजरेटर (फ्रिज), होम अप्लायंसेज की बिक्री में काफी उछाल आया है। मोबाइल की बिक्री में भी करीब 20 से 30 फीसद की वृद्धि हुई है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां कैशबैक ऑफर दे रही हैं। इसके अलावा कई शोरूम में ऑनलाइन रेट पर ही सामान बेचा जा रहा है। इसका भी बिक्री पर काफी असर पड़ रहा है।

इलेक्ट्रानिक सामानों के थोक व्यापारियों को उम्मीद

इलेक्ट्रानिक्स सामान के थोक कारोबारी केके श्रीवास्तव बताते हैं कि कलर टीवी और होम अप्लायंसेज की बिक्री लगभग बराबर है। बर्तन धोने के लिए डिश वॉशर भी लोग खूब खरीद रहे हैं। उनका कहना है कि यह प्रोग्रेसिव शहर है। जिस तरह से बिक्री में तेजी आइ है, उससे धनतेरस और दीपावली तक 40 फीसद तक बाजार में वृद्धि होने के आसार हैं। इलेक्ट्रानिक्स सामान के ही एक अन्य थोक कारोबारी विजय अग्रवाल का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार दो दिनों में ही बाजार में लगभग 30 फीसद की वृद्धि हुई है। इससे आगामी त्योहारों में मार्केट में और तेजी की उम्मीद है। बताया कि वाशिंग मशीन, एलईडी, फ्रिज की ज्यादा मांग है।

रेडीमेड कपड़ों के कारोबारी सुमित बताते हैं कि कपड़े के कारोबार में लगभग 20 से 25 फीसद की वृद्धि हुई है।

नई तकनीक की टीवी, फ्रिज के प्रति ज्यादा आकर्षण

बाजार में नई तकनीक की फ्रिज, टीवी की तरफ ग्राहकों का ज्यादा आकर्षण है। लोग ऐसी फ्रिज को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं, जिसमें फ्रीजर में बर्फ नहीं जमेगा, बल्कि वह भी फ्रिज की तरह काम करेगा। एलईडी टीवी में 'इलेक्सा बिल्ट इन' आ गया है। इसमें नेट कनेक्ट करने पर टीवी लोगों से बात करेगा। होमवर्क कठिन लगने पर पूछने पर वह भी बताएगा। अन्य घरेलू चीजों के बारे में भी बताएगा।

कितने का कारोबार (लगभग में)

-इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर का सालाना-200 करोड़ रुपये

-त्योहार में 80 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

दो दिनों में कितनी बिके चार पहिया

-हुंडई की 14 गाडिय़ां

-महिंद्रा की 32 गाडिय़ां

लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज में छूट

तमाम बैंकों ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज मुफ्त कर दिया है। कुछ बैंक हाउसिंग लोन के अलावा अन्य लोन लेने के लिए लिक्विड सेक्यूरिटी देने पर 0.25 फीसद की अतिरिक्त छूट भी दे रहे हैं। यूको बैंक सिविल लाइंस शाखा के मुख्य प्रबंधक एसके दिवाकर ने बताया कि लोन प्रोसेसिंग चार्ज पर 0.5 फीसद की छूट है। बैंक ऑफ बड़ौदा सिविल लाइंस शाखा के मुख्य प्रबंधक डीके श्रीवास्तव ने बताया कि हाउसिंग लोन पर 0.25 फीसद की छूट है। अन्य लोन पर 50 फीसद से ज्यादा लिक्विड सेक्यूरिटी देने पर भी 0.25 फीसद की अतिरिक्त छूट है।

रीयल एस्टेट ने पकड़ी रफ्तार

लगातार मंदी झेल रहे रियल एस्टेट सेक्टर ने भी नवरात्र में रफ्तार पकड़ ली है। खासकर शहर के बाहर झूंसी, नैनी, मनौरी आदि इलाकों में निर्माणाधीन आवासीय योजनाओं में दो दिनों में काफी लोगों ने फ्लैट और जमीन की रजिस्ट्री कराई। कुछ लोगों ने नवरात्र के पहले दिन फ्लैटों की बुकिंग भी कराई। बुकिंग कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ भी रही है। सिविल लाइंस, जार्जटाउन, टैगोर टाउन, कटरा, ममफोर्डगंज, सुलेम सराय समेत शहर के अन्य इलाकों में निर्माणाधीन बहुमंजिला अपार्टमेंट में तो ज्यादातर फ्लैट पहले ही बिक चुके हैैं।

नवरात्र में फ्लैटों की रजिस्ट्री करा रहे लोग

नवरात्र में लोग इन फ्लैटों की रजिस्ट्री करा रहे हैैं। क्लोनाइजर अनुभव वर्मा का कहना है पिछले कुछ समय से मंदी की मार झेल रहे इस सेक्टर में अब सुधार है। लोग बाहरी इलाकों में फ्लैट, जमीन लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैैं। जिस तरह के डिमांड बढ़ी है। अगले कुछ समय में रियल इस्टेट कारोबार में और तेजी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.