Move to Jagran APP

नवरात्र पर जम्मू, विंध्याचल और मैहर जाने वाली ट्रेनें फुल, लंबी वेटिंग, कार-बस से जाना मजबूरी

नवरात्र पर जम्मू विंध्याचल और मैहर रूट पर चलने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ रहेगी। लगभग सभी ट्रेनों में दो तारीख से ही पचास से ऊपर वेटिंग है जबकि माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जंक्शन से जाने वाली एक मात्र उधमपुर एक्सप्रेस में 50 वेटिंग लिस्ट है

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 08:08 AM (IST)
2 अप्रैल से शुरू हो रहा है चैत्र नवरात्र, देवी धाम जाने वालों की उमड़ेगी भीड़

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। होली की भागदौड़ अभी खत्म ही हुई थी कि नवरात्र ने दोबारा ट्रेनों में भीड़ बढ़ा दी है। देवी धाम जाने वाली सभी ट्रेनें फुल हैं और लंबी वेटिंग चल रही है। दो अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्र पर जम्मू, विंध्याचल और मैहर रूट पर चलने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ रहेगी। लगभग सभी ट्रेनों में दो तारीख से ही पचास से ऊपर वेटिंग पहुंच गई है जबकि माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जंक्शन से जाने वाली एक मात्र उधमपुर एक्सप्रेस में अभी से ही वेटिंग में टिकट मिल रहा है।

loksabha election banner

पहली अप्रैल से 12 अप्रैल तक ट्रेनों में वेटिंग में ही मिल रहा है टिकट

प्रयागराज से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में दो अप्रैल से 11 अप्रैल तक कई श्रेणी में लंबी वेटिंग का आलम यह कि प्रयागराज से उधमपुर जाने वाली ट्रेन में 52 वेटिंग अभी हो चुकी है। विंध्याचल के लिए जंक्शन से कोलकाता मेल, गोंडिया एक्सप्रेस, ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, महाबोधी में वेटिंग लिस्ट 50 तक पहुंच गई है। मैहर के लिए दानापुर-पुणे एक्सप्रेस, बरौनी-गोंडिया एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस, गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस, महानगरी एक्सप्रेस में भी वेटिंग 40 के पार है। ऐसे में नवरात्र में रेलवे द्वारा अतिरिक्त बोगी और स्पेशल ट्रेन ही अब यात्रियों का सहारा बनेगी। ट्रेनों में सीट नहीं मिलने की वजह से देवी दर्शन के लिए लोग बस यात्रा करने पर मजबूर हैं या फिर कार से रवाना हो रहे हैं। खासतौर पर विंध्यांचल और मैहर तो लोग अब कार से ही जाने को सोच रहे हैं।

विंध्याचल स्टेशन पर दो मिनट रुकेंगी चार ट्रेनें

रेल प्रशासन ने नवरात्र पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विंध्याचल स्टेशन पर चार ट्रेनों को दो मिनट के अस्थाई ठहराव की व्यवस्था की है। यह ट्रेनें दो अप्रैल से 12 अप्रैल तक रुकेंगी। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि 12141/12142 लोकमान्य तिलक -पाटलिपुत्र, 15646 गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक, 15648 गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक, 12335 भागलपुर-लोकमान्य तिलक का पूरे नवरात्र के दौरान ठहराव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.