Move to Jagran APP

नगर निगम प्रयागराज ने 14 शवों का कराया अंतिम संस्कार, अंत्येष्टि के लिए परिवारों को दिए गए चार हजार रुपये

कोरोना से मौतें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर रही हैं। श्मशान घाट पर मनमानी वसूली पर तो पुलिस-प्रशासन की सख्ती से रोक लग गई है लेकिन तमाम परिवारों के पास इतने भी पैसे नहीं है कि वे निर्धारित रकम भी जमाकर अंत्येष्टि करा सकें।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 09:17 PM (IST)
नगर निगम प्रयागराज ने 14 शवों का कराया अंतिम संस्कार, अंत्येष्टि के लिए परिवारों को दिए गए चार हजार रुपये
अंतिम संस्कार कराने के लिए नगर निगम को पिछले दिनों अपर मुख्य सचिव नगर विकास ने दिए थे निर्देश

प्रयागराज, जेएनएन। नगर निगम प्रशासन ने अब तक कोविड से मरने वाले 14 शवों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार कराया। इसके लिए प्रत्येक मृतक के स्वजनों को चार हजार रुपये दिए गए। निगम द्वारा शासन के निर्देश पर यह कदम उठाया गया है।

loksabha election banner

तमाम परिवारों को होती है अंत्येष्टि कराने में आर्थिक दिक्कत

कोरोना से हो रही मौतें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर रही हैं। श्मशान घाट पर मनमानी वसूली पर तो पुलिस-प्रशासन की सख्ती से रोक लग गई है लेकिन तमाम परिवारों के पास इतने भी पैसे नहीं है कि वे निर्धारित रकम भी जमाकर अंत्येष्टि करा सकें। अपर मुख्य सचिव नगर विकास विभाग मनोज कुमार सिंह ने सात मई को निगम को निर्देश दिए थे कि कोविड से मरने वालों के अंतिम संस्कार निश्शुल्क कराए जाएं। अंतिम संस्कारों के लिए बजट का प्रविधान राज्य वित्त आयोग के बजट अथवा निगम को अपने खुद के स्रोतों से करने के लिए कहा गया है। अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम पांच हजार रुपये की धनराशि तय की गई है। बहरहाल, यहां शवों की अंत्येष्टि के लिए चार हजार रुपये निर्धारित किया गया है। शासन के निर्देश के बाद से फाफामऊ घाट पर 14 शवों की अंत्येष्टि निश्शुल्क निगम द्वारा करवाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.