Move to Jagran APP

Mission Prerna: हेड टीचर यूट्यूब लाइव में शिक्षकों की अरुचि, प्रयागराज में सिर्फ 25 प्रतिशत शिक्षक कर रहे सहभागिता

राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से जारी पत्र में निर्देशित किया गया है कि इस बार 16 मार्च को यूट्यूब सत्र 11 बजे से 1230 बजे तक चलेगा। इसमें सभी सदस्य अनिवार्य रूप से मौजूद रहें। सूचना देने संबंधी जिम्मेदारी इन्‍हें दी गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 08:41 AM (IST)
Mission Prerna: हेड टीचर यूट्यूब लाइव में शिक्षकों की अरुचि, प्रयागराज में सिर्फ 25 प्रतिशत शिक्षक कर रहे सहभागिता
राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से हर महीने हेड टीचर यूट्यूब लाइव में शिक्षक रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। मिशन प्रेरणा के तहत राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से हर महीने हेड टीचर यूट्यूब लाइव का आयोजन किया जाता है। हैरत की बात यह है कि इसमें अधिकांश शिक्षक रुचि नहीं ले रहे हैं। राज्य परियोजना कार्यालय ने इस पर चिंता जताई है। कहा है कि फरवरी में आयोजित यूट्यूब सत्र में मात्र 30 हजार सदस्या मौजूद रहे। यह आंकड़ा कुल सदस्यों का करीब 25 प्रतिशत है।

loksabha election banner

16 मार्च को यूट्यूब सत्र में सभी सदस्‍यों की उपस्थिति अनिवार्य

राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से जारी पत्र में निर्देशित किया गया है कि इस बार 16 मार्च को यूट्यूब सत्र 11 बजे से 12:30 बजे तक चलेगा। इसमें सभी सदस्य अनिवार्य रूप से मौजूद रहें। सूचना देने संबंधी जिम्मेदारी प्रदेश के सभी डायट के प्राचार्य, बीएसए, बीईओ, एसआरजी, एआरपी, डायट मेंटर व प्रधानाध्यापकों को दी गई है।

सभी प्रधानाध्यापकों का साथ आना मुश्किल

वैचारिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. ज्ञान प्रकाश सिंह ने बताया कि प्रदेश में सवा लाख से अधिक शिक्षक हैं। प्रधानाध्यापकों की संख्या करीब 2200 हैं। इनके ऊपर तमाम तरह की जिम्मेदारियोंं होती हैं। कई बार कुछ निजी वजह से भी लोग यूट्यूब सत्र में शामिल नहीं हो पाते हैं। फिलहाल प्रत्येक इंचार्ज प्रधानाध्यापक का प्रयास होता है कि सभी निर्देशों का पालन करें।

मिशन प्रेरणा को पाने के लिए संकल्पित

वैचारिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सभी शिक्षकों का प्रयास है कि उनका विद्यालय आदर्श बनें। पठन-पाठन का स्तर सुधारने के साथ ही विद्यालय में सुविधाओं को भी बढ़ाएं। मिशन प्रेरणा के लिए भी हर कोई कार्य कर रहा है। इसमें सफलता भी मिल रह है। कोविड-19 के दौर में स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों की समझ बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.