Move to Jagran APP

प्रयागराज में घूमने-फिरने को बने रॉकेट पार्क में दिन ढलतेे जुट रहे अराजक तत्व, चली गोली भी

यह भी सच है कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो खुद सुबह आकर वहां सफाई करते हैं मगर गंदगी फैलाने वाले ज्यादा होने से दिक्कत है। अराजक तत्व जुटने का नतीजा यह कि वहां फायरिंग की घटना भी हो गई जिसके बाद लोग दुखी हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 05:37 PM (IST)
प्रयागराज में घूमने-फिरने को बने रॉकेट पार्क में दिन ढलतेे जुट रहे अराजक तत्व, चली गोली भी
कालिंदीपुरम कॉलोनी में भी पार्क है जिसे उसकी बनावट की वजह से राकेट पार्क के नाम से पुकारा जाता है।

प्रयागराज, जेएनएन। शहरी जीवन मेंं लोगोंं के लिए पार्क की बेहद अहमियत है। यह कंक्रीट के जंगल यानी शहर में वह स्थान होता है जहां लोग कुछ देर टहल फिर सकें और खुली हवा में सांंस ले सकें। दिन भर घरों में कैद रहने वाले बच्चे भी उछल कूद और दौड़ सकें। युवा सुबह शाम की कसरत कर सकें। इसी वजह से शहरी योजना में हर कॉलोनी में पार्क होना जरूरी है। शहर पश्चिमी की कसारी मसारी आवास योजना के कालिंदीपुरम कॉलोनी में भी पार्क बनाया गया है जिसे उसकी बनावट की वजह से राकेट पार्क के नाम से पुकारा जाता है। कुछ माह पहले इस पार्क का सुंदरीकरण किया गया था जिसके बाद यहां लोगोंं और खासतौर पर बच्चों की आवाजाही शुरू हो गई लेकिन इस सुंदर पार्क में अराजक तत्वों का भी जमावड़ा होनेे लगा है जो वहां गुटका समेत अन्य नशे की सामग्री लेकर जाते हैं। वे वहां गंदगी फैलाने के साथ ही झगड़ा भी करते हैं जिससे माहौल खराब होता है। मंगलवार रात इन्हीं अराजक तत्वों के बीच वहां गोली भी चली जिसके बाद अब पुलिस भी हरकत में आ गई है। बुधवार को वहां ठेकेेेेेदार ने सफाई भी कराई। 

prime article banner

बरसोंं तक उजाड़ रहा पार्क 

यह पार्क कालिंदीपुरम कॉलोनी बसने के बाद बरसों तक उजाड़ रहा। वहां झाड़ियां उगी रहींं और गड्ढे रहे जिससे लोगोंं की दूरी बनी रही। लोग दूर सेे ही देखकर लौट जाते थे क्योंकि न गेट था और न कोई बैठनेे की जगह। पिछले साल पीडीए नेे पार्क का सुंदरीकरण कराया। नतीजा यह रहा कि पार्क मेें धीरे-धीरेे लोगों की आवाजाही होने लगी। बच्चे उछल कूद करने लगे तो युुुुवा बैडमिंटन जैसे खेल खेलनेे लगे। बुजुर्ग भी आकर सुबह शाम व्यायाम, योगा, टहलने लगे जिससे पार्क गुलजार हो उठा।

अराजक तत्व बिगाड़ रहे माहौल

इधर कुछ समय से पार्क में अराजक तत्व जुटने लगे हैं। वे खाने पीने के खाली पैकेट, रैपर, डिब्बे, डिस्पोजल ग्लास पार्क में जहां तहां फेंक देते हैं। आपस में झगड़ा करते और गालियां देते हैं जिससे बच्चों पर खऱाब असर पड़ रहा है। पूरे पार्क में गुटका के खाली रैपर पड़े रहते हैं। पार्क मेंं आठ स्टील डस्टबिन लगे हैं मगर खाली रैपर और पैकेट उनमें डालनेे की बजाय बाहर फेंक दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, हाल ही मेंं तैयार पार्क की टाइल्स भी टूटने लगी हैं जो ईंट मारने से क्षतिग्रस्त हुई हैं। यह  भी सच है कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो खुद सुबह आकर वहां सफाई करते हैं मगर गंदगी फैलाने वाले ज्यादा होने से दिक्कत है। अराजक तत्व जुटने का नतीजा यह है कि मंगलवार रात वहां फायरिंग की घटना भी हो गई जिसके बाद लोग पार्क के इस माहौल से निराश और दुखी हैं। कालिंदीपुरम जागृति समिति के जेपी तिवारी कहते है कि इस पार्क में सबको सफाई और स्वच्छ वातावरण का ख्याल रखना चाहिए।

 

पार्षद और थाना प्रभारी का है कहना

कालिंदीपुरम के पार्षद मिथिलेश सिंह का कहना है कि इतना सुंदर पार्क लोगोंं के टहलने फिरने और बच्चों के खेलकूल और स्वास्थ्य लाभ के लिए बना है। यह लोगों की जिम्मेदारी है कि वहां गंदगी नहींं फैलाएं और साफ रखने में सहयोग प्रदान करें। अकसर वहांं सफाई भी हो रही है। बाकी पुलिस को भी ध्यान देना चाहिए कि वहांं ऐसे लोगोंं की आवाजाही पर रोक लगे जो झगड़ा कर माहौल खराब करते है और गंदगी फैला रहे हैं। थाना प्रभारी अरुण चतुर्वेदी ने इस मसले पर जागरण से कहा कि पुलिस टीम को वहां रोज भेजकर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खासतौर पर दिन ढलने के बाद वहां गलत प्रवृत्ति के लोग नहीं जुट सकें।                                             


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.