Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में संचारी रोग से निपटेगा मनरेगा विभाग, तालाबों में फेंके गए कूड़े की भी करेगा सफाई

संचारी रोग से निपटने के लिए प्रतापगढ़ में मनरेगा विभाग गांवों में बने तालाब में फेंके गए कूड़े को हटवाएगा। तालाब में उगी घास को साफ कराएगा। इसके अलावा अन्य तरह के कार्य मनरेगा से कराए जाएंगे। इसका भुगतान भी ग्राम पंचायत मनरेगा मद से करेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 04:57 PM (IST)
प्रतापगढ़ में संचारी रोग से निपटेगा मनरेगा विभाग, तालाबों में फेंके गए कूड़े की भी करेगा सफाई
प्रतापगढ़ में संचारी रोग से लड़ने के लिए अब मनरेगा विभाग की सहायता ली जाएगी।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ में संचारी रोग से निपटने के लिए मनरेगा विभाग सामने आया है। इसमें मनरेगा मद से तालाब की साफ-सफाई, झाडिय़ों की कटाई, तालाब की सफाई के साथ ही नाली व नाले की सफाई करके इसमें दवा का छिड़काव किए जाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए सभी ब्लाकों के बीडीओ को पत्र के जरिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। सप्ताह भर बाद से सफाई आदि का काम गांवों में शुरू हो जाएगा।

prime article banner

प्रतापगढ़ में 17 ब्‍लाक हैं

जिले भर में 17 ब्लाक है। इसमें सदर, मानधाता, संडवा चंद्रिका, बाबा बेलखरनाथ, मंगरौरा, लक्ष्मणपुर, आसपुर देवसरा, पट्टी, लक्ष्मणपुर, लालगंज, रामपुर संग्रामगढ़, बिहार, कुंडा, कालाकांकर, रामपुर संग्रामगढ़, शिवगढ़, गौरा सहित अन्य ब्लाक शामिल हैं। इसके अंतर्गत एक हजार 193 ग्राम पंचायतें हैं।

मनरेगा विभाग तालाबों में फेंके गए कूड़े हटवाएगा

संचारी रोग से निपटने के लिए मनरेगा विभाग गांवों में बने तालाब में फेंके गए कूड़े को हटवाएगा। तालाब में उगी घास को साफ कराएगा। इसके अलावा अन्य तरह के कार्य मनरेगा से कराए जाएंगे। इसका भुगतान भी ग्राम पंचायत मनरेगा मद से करेगी। शासन ने सीडीओ सहित डीसी मनरेगा को निर्देशित किया है कि ग्राम पंचायतों के तालाब की सुंदरीकरण पर पूरा जोर दें। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। डीसी मनरेगा डॉ. एनएन मिश्रा ने बताया कि गांवों में तालाब आदि की साफ-सफाई मनरेगा से होगी। बीडीओ को इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं।

मनरेगा में हुआ खेल

ग्राम पंचायतों में हर साल मनरेगा से करोड़ों रुपये का काम होता है। इसमें तालाब में बंधा निर्माण, भूमि समतलीकरण, तालाब की खोदाई सहित अन्य तरह के कार्य करा जाते हैं। एक ही कार्य को दोबार दिखाकर पड़े पैमाने पर पैसे की बंदरबांट भी होती है। कई गांवों में मनरेगा से हुए खेल के मामले में जांच हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.