Move to Jagran APP

अबकी चुनाव परिणाम मिलने में हो सकता है विलंब

अब लोकसभा चुनाव की मतगणना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट की पर्चियों का ईवीएम के मतों से औचक मिलान किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 10:30 AM (IST)
अबकी चुनाव परिणाम मिलने में हो सकता है विलंब
अबकी चुनाव परिणाम मिलने में हो सकता है विलंब

प्रयागराज, प्रयागराज। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की मतगणना में इस बार पांच गुना अधिक वीवीपैट की पर्चियों के ईवीएम के मतों से मिलान की तैयारी मुकम्मल करते हुए स्पष्ट किया है कि ईवीएम के मत और वीवीपैट की पर्ची असंगत पाए जाने पर वीवीपैट की पर्चियों की गणना को ही वैध माना जाएगा। इसके कारण चुनाव परिणाम में विलंब हो सकता है।

वीवीपैट की पर्ची से ईवीएम के मत का मिलान पहली बार किया जाएगा
 लोकसभा चुनाव में वीवीपैट की पर्ची से ईवीएम के मत का मिलान पहली बार किया जाएगा। उच्चतम न्यायालय के फैसले के तहत लागू हुई इस व्यवस्था के अंतर्गत विधानसभा चुनाव में मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से एक मतदान केंद्र की वीवीपैट की पर्चियों का औचक मिलान किया जाता था। अब लोकसभा चुनाव की मतगणना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट की पर्चियों का ईवीएम के मतों से औचक मिलान किया जाएगा। इस बार मतगणना में पांच गुना अधिक वीवीपैट की पर्चियों की गणना के कारण चुनाव परिणाम में विलंब हो सकता है। निर्वाचन नियमावली के नियम 56 डी (4) के तहत ईवीएम की कंट्रोल यूनिट में दर्ज कुल मत और वीवीपैट की पर्चियों की गणना में अंतर पाए जाने पर वीवीपैट को वरीयता दी जाएगी। 

loksabha election banner

20 मई को है कर्मचारियों की ट्रेनिंग
लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई की सुबह सात बजे शुरू होगी। इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। लगभग आठ सौ मतगणना कार्मिक लगाए गए हैं। इन कार्मिकों की 20 मई को ट्रेनिंग होगी। अगले दिन 21 मई को काउंटिंग का रिहर्सल कराया जाएगा और फिर 22 मई को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। 23 मई की सुबह छह बजे किसी भी हालत में कार्मिकों को मुंडेरा मंडी पहुंचना है। सुबह सात बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी और उसके नतीजे घोषित किए जाएंगे। इसके बाद ईवीएम के मत गिने जाएंगे। सुबह नौ बजे से रुझान आने लगेंगे। 

दलों के प्रतिनिधियों को दिया प्रशिक्षण
कलेक्ट्रेट स्थित संगम सभागार में दलों के प्रत्याशियों, प्रतिनिधियों व एजेंटों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दूबे ने बताया कि मतगणना के दौरान एजेंट कैसे मतों की जानकारी ले सकेंगे, इसके बारे में ट्रेनिंग दी गई। 

वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए निर्देश
मुख्य चुनाव अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आरओ, एआरओ व अन्य अधिकारियों को मतगणना से संबंधित निर्देश दिए। इस दौरान सुविधा एप से लेकर ईवीएम के मत तथा वीवीपैट की पर्ची के मिलान को लेकर भी निर्देश दिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.