Move to Jagran APP

22 फरवरी को मंगल का होगा राशि परिवर्तन, जानें-विभिन्न राशि के जातकों पर क्‍या पड़ेगा प्रभाव

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्‍णेय बताते हैं कि जिन जातकों की जन्म कुंडली में मंगल नीच का अथवा कमजोर है तो उनमें मंगल की राशि परिवर्तन के दौरान दौरान क्रोध उत्तेजना एवं चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। राजनेताओं की जीवन शैली में भी परिवर्तन आएगा क्योंकि मंगल ग्रह राजनीति से जुड़ा हुआ है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 03:29 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 03:29 PM (IST)
22 फरवरी को मंगल का होगा राशि परिवर्तन, जानें-विभिन्न राशि के जातकों पर क्‍या पड़ेगा प्रभाव
एक राशि से दूसरी राशि में जाने पर ग्रह शुभ और अशुभ प्रभाव विभिन्‍न राशियों पर डालते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। कोई ग्रह जब एक राशि से दूसरी राशि में जाता है तो उसका शुभ-अशुभ प्रभाव हर व्यक्ति और जड़-चेतन पर पड़ता है। सोमवार 22 तारीख को मंगल राशि परिवर्तन कर रहे हैं। मंगल ग्रह का मानव जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है। मंगल के शुभ प्रभाव से जहां व्यक्ति को राजनीतिक क्षेत्र में सफलता मिलती है, वहीं अशुभ प्रभाव के कारण व्यक्ति को चोट-चपेट व पीड़ा से गुजरना पड़ता है। मंगल ऊर्जा देने वाला ग्रह है। इसके प्रभाव से मनुष्य साहसी कार्य को अंजाम देता है।

loksabha election banner

कुंडली में नीच का मंगल बढ़ाएगा क्रोध और उत्तेजना

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्‍णेय बताते हैं कि जिन जातकों की जन्म कुंडली में मंगल नीच का अथवा कमजोर है तो उनमें मंगल की राशि परिवर्तन के दौरान दौरान क्रोध, उत्तेजना एवं चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। राजनेताओं की जीवन शैली में भी परिवर्तन आएगा, क्योंकि मंगल ग्रह राजनीति से जुड़ा हुआ है। मानव शरीर शरीर सूक्ष्म ब्रह्मांड है। ग्रह-नक्षत्र ब्रह्मांड के सिद्धांत पर शुभ-अशुभ फल प्रदान करते हैं। जो ब्रह्मांड में है वही मानव पिंड में है। इसलिए आकाश में उत्पन्न होने वाली प्रत्येक खगोलीय घटना का सीधा प्रभाव मानव मन पर पड़ता है।

मेष से निकलकर वृष राशि में प्रवेश कर रहा मंगल ग्रह

मेष राशि से निकलकर मंगल ग्रह 22 फरवरी को वृष राशि में प्रवेश कर रहे हैं। वृष राशि में जैसे ही मंगल प्रवेश करेगा, मंगल की युति राहु के साथ होगी क्योंकि राहु पहले से ही वृष राशि में विद्यमान है। मंगल ग्रह और राहु मिलकर अंगारक योग बनाते हैं। गोचर से प्रतिकूल होने के साथ-साथ जिनकी कुंडली में मंगल कमजोर अथवा अशुभ स्थानों में बैठा है, उनको अंगारक योग पीड़ा पहुंचाता है। उन्हें चोट-चपेट लग सकता है जिसके कारण ऑपरेशन भी कराना पड़ सकता है।

मंगल का विभिन्न राशि के जातकों पर यह पड़ेगा प्रभाव

मेष राशि :

मंगल के राशि परिवर्तन के चलते मेष राशि वालों को थोड़ा सावधान रहना चाहिए, अनावश्यक धन खर्च के योग बन रहे हैं, परिवारिक के सदस्यों के इलाज अथवा वाद-विवाद में धन खर्च हो सकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, वाद-विवाद से बचें।

वृष राशि :

वृष राशि वालों के लिए संघर्ष के साथ सफलता का योग बन रहा है, मंगल के प्रभाव से पुराने चले आ रहे वाद-विवादों से आपको मुक्ति मिलेगी, स्वयं के प्रयास से सफलता प्राप्त होगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता पाने का योग है।

मिथुन राशि :

मिथुन राशि वालों को थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है, शत्रु ज्यादा सक्रिय रहेंगे, स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहें। अनावश्यक वाद-विवाद से बचें एवं अजनबी पर भरोसा ना करें वरना नुकसान होगा।

कर्क राशि :

इस राशि वालों को मंगल के राशि परिवर्तन से विशेष लाभ मिलने की उम्मीद है। पूर्व में की गई मेहनत वर्तमान में सफलता दिलाएगी ,मंगल के गोचर प्रभाव के कारण धन लाभ एवं प्रिय व्यक्ति से मुलाकात का योग बन रहा है।

सिंह राशि :

सिंह राशि वाले जातकों को क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए, जितना हो सके सावधानी से जीवन व्यतीत करें क्योंकि मंगल आपकी परीक्षा लेगा, कोर्ट कचहरी के मामलों से दूर रहें वरना हानि की संभावनाएं हैं, मान-सम्मान बचाने के लिए अपने को विवाद से दूर रखें।

कन्या राशि :

कन्या राशि के जातक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, भाग्योदय में रुकावट, जीवन साथी से किसी बात में मतभेद हो सकता है, अधिक धन खर्च के कारण मानसिक तनाव उत्पन्न होगा, सोच समझकर कार्य व्यवहार करने पर ही सफलता प्राप्त होगी।

तुला राशि :

तुला राशि वालों को वाहन धीमी गति से चलाना चाहिए , कोई ऑपरेशन यदि आवश्यक ना हो तो उसे टालने का प्रयास करें, अजनबी के ऊपर भरोसा ना करें, अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें , ईश्वर पर भरोसा रख कर संयमित कार्य व्यवहार करें।

वृश्चिक राशि :

वृश्चिक राशि वालों को संघर्ष ज्यादा करना पड़ेगा। परिणाम मनमाफिक न मिलने के कारण चिंता बढ़ सकती है, अत: सचेत रहकर कार्य व्यवहार करें। रणनीति बनाकर कार्य करें तो लाभ होगा।  

धनु राशि:

धनु राशि वालों के बिगड़े काम बनेंगे। लंबे समय से अटके कार्यो में सफलता मिलेगी। धन लाभ, मान सम्मान में वृद्धि और प्रमोशन आदि के योग बन रहे हैं। व्यापारियों को व्यापार में लाभ मिलेगा।

मकर राशि :

मकर राशि वालों को सोच विचार कर कार्य व्यवहार करना चाहिए क्योंकि बुद्धि भ्रमित होने के योग बन रहे हैं, अजनबी व्यक्ति से सावधान रहें। व्यापार आदि में लेनदेन सोच समझ कर ही करें।

कुंभ राशि :

कुंभ राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, भावनात्मक अस्थिरता के कारण प्रभावित होने के योग बन रहे हैं। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। बुजुर्गों तथा अच्छे व्यक्तियों के सानिध्य में रहे, आप धाॢमक पुस्तकों का अध्ययन करें जिससे लाभ मिलेगा।

मीन राशि :

मीन राशि वालों के लिए पराक्रम में सफलता का योग बन रहा है, मेहनत के अनुपात में धन लाभ एवं नए-नए आयाम सामने आएंगे जिस पर ध्यान केंद्रित करने से भविष्य में विशेष लाभ प्राप्त होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.