Move to Jagran APP

Male Sterilization Fortnight: पुरुष नसबंदी कराने में प्रयागराज के लोग प्रदेश में अव्‍वल, छठें वर्ष भी शीर्ष की ओर

Male Sterilization Fortnight प्रयागराज स्वास्थ्य विभाग की ओर से संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को पुरुष नसबंदी पखवाड़े में ज्यादा से ज्यादा पुरुष नसबंदी कराने का निर्देश भी दिया गया है। इसमें 4447 आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों को नसबंदी कराने के फायदे बताएंगी और इसके लिए प्रेरित करेंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 09:59 AM (IST)
Male Sterilization Fortnight: पुरुष नसबंदी कराने में प्रयागराज के लोग प्रदेश में अव्‍वल, छठें वर्ष भी शीर्ष की ओर
पुरुष नसबंदी में प्रयागराज लगातार पांच वर्षों से अव्‍वल है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। क्‍या आपको पता है, पुरुष नसंबदी कराने वालों में प्रयागराज के लोग प्रदेश में सबसे आगे रहे हैं। पांच साल से जिला पुरुष नसबंदी में अव्‍वल रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से प्रयागराज की टीम को सम्मानित भी किया जा चुका है। अब 22 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरू हो गया है। पखवाड़ा चार दिसंबर तक चलेगा।

loksabha election banner

आशा कार्यकर्ता करेंगी प्रेरित

प्रयागराज स्वास्थ्य विभाग की ओर से संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को पुरुष नसबंदी पखवाड़े में ज्यादा से ज्यादा पुरुष नसबंदी कराने का निर्देश भी दिया गया है। इसमें 4447 आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों को नसबंदी कराने के फायदे बताएंगी और इसके लिए प्रेरित करेंगी।

ब्‍लाक स्‍तर पर 10 व शहरी पीएचसी को पांच पुरुषों की नसबंदी का लक्ष्‍य

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा. नानक सरन ने प्रत्येक ब्लाक स्तर से 10-10 व प्रत्येक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को पांच-पांच पुरुष नसबंदी कराने का लक्ष्य दिया है। यानी 325 नसंबदी करने का लक्ष्य टीम को दिया गया है।

दो चरणों में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा : सीएमओ

सीएमओ ने बताया कि पखवाड़े की सफलता के लिए जिला स्तरीय बैठक कर सभी ब्लाक के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं बीसीपीएम, बीपीएम को निर्देशित किया गया हैं ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हो। उन्‍होंने कहा कि पुरुष नसबंदी पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित होगा। प्रथम चरण के अभियान में दंपतियों से संपर्क होगा और दूसरे चरण में नसबंदी का अभियान चलाया जाएगा।

नसंबदी पर मिलेगी 3000 रुपये की धनराशि

परिवार नियोजन विशेषज्ञ मुकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जो भी पुरुष नसबंदी कराते हैं, उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में 3000 रुपये की धनराशि दी जाएगी। नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाली आशा, एएनएम को 400 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह यदि आशा कार्यकर्ता किसी ऐसे पुरुष की नसबंदी कराती हैं, जिसके सिर्फ दो ही बच्चे हैं तो आशा को इसके लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

वर्ष 2016 से 2020 तक पुरुष नसबंदी के आंकड़े

पुरुष नसबंदी पखवाड़े के दौरान वर्ष 2016 में 52, 2017 में 85 व 2018 में 152 पुरुषों ने नसबंदी कराई। वर्ष 2019 कोरोना महामारी में 85 लोगों ने ही नसंबदी कराई। वर्ष 2020 में 113 लोगों ने नसबंदी कराई थी। इस वर्ष शुरू हुआ पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चार दिसंबर तक चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.