Move to Jagran APP

चंद्रग्रहण 2021: सभी के जीवन में चंद्रग्रहण डालेगा असर, आइए जानें- क्‍या कहते हैं ज्योतिषचार्य

Chandragrahan 2021 ज्‍योतिषाचार्य अमित बहोरे बोले कि जो चंद्रग्रहण नग्न आंखों से स्पष्ट दृष्टिगत न हो तो उसका धार्मिक महत्व नहीं होता। अत ग्रहण से संबंधित कर्मकांड नहीं किया जाएगा और न ही कोई सूतक मान्य होगी। गर्भवती स्त्रियों पर ग्रहण का कोई भी नियम मान्य नहीं होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 10:13 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 03:19 PM (IST)
चंद्रग्रहण 2021: सभी के जीवन में चंद्रग्रहण डालेगा असर, आइए जानें- क्‍या कहते हैं ज्योतिषचार्य
चंद्रग्रहण को लेकर प्रयागराज के ज्‍योतिषाचार्य अमित बहोरे ने महत्‍वपूर्ण जानकारी दी।

प्रयागराज, जेएनएन। साल का पहला चंद्रग्रहण बुद्ध पूर्णिमा अर्थात वैशाख शुक्ल पूर्णिमा बुधवार 26 मई को लगेगा। चंद्रग्रहण का भारत में ज्यादा असर नहीं होगा। इसके बावजूद उसका अच्छा व बुरा प्रभाव हर व्यक्ति के जीवन में पड़ेगा। आइए जानते हैं क‍ि ज्योतिषचार्य इस संबंध में क्‍या कहते हैं। यह भी जानें कि चंद्रग्रहण का विभिन्‍न राशियों पर असर क्‍या होगा।

loksabha election banner

ज्योतिषचार्य अमित बहोरे ने कहा

ज्योतिषचार्य अमित बहोरे बताते हैं कि चंद्रग्रहण चंद्रोदय के समय आंशिक रूप से भारत के सुदूर पूर्वोत्तर भाग और पश्चिम बंगाल के कुछ भाग में ही दृश्य होगा। शेष भारत में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा। यह चंद्रग्रहण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर में दिखाई देखा।

गर्भवती स्त्रियों पर ग्रहण का कोई भी नियम मान्य नहीं होगा

अमित बहोरे बताते हैं कि चंद्रग्रहण का आरंभ भारतीय समयानुसार दोपहर 2:18 मिनट से शाम को 7:19 तक रहेगा। भारतवर्ष में ग्रहण नग्न आंखों से दृश्य नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि जो चंद्रग्रहण नग्न आंखों से स्पष्ट दृष्टिगत न हो तो उसका धार्मिक महत्व नहीं होता है। अत: कोई भी ग्रहण से संबंधित कर्मकांड नहीं किया जाएगा और न ही कोई सूतक मान्य होगी। गर्भवती स्त्रियों पर ग्रहण का कोई भी नियम मान्य नहीं होगा।

जानें, राशियों पर चंद्रग्रहण क्‍या डालेगा प्रभाव 

ज्योतिष दृष्टि से 26 मई को पड़ने वाला चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगेगा। इस कारण से इसका ज्यादा प्रभाव इसी राशि और नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों पर पड़ेगा। ऐसे में वृश्चिक राशि के जातकों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। अमित बहोरे बताते हैं कि वृश्चिक राशि के लोगों के बनते हुए काम बिगड़ने के आसार हैं, साथ ही अपने स्वास्थ्य को लेकर आपको सतर्क रहने की जरूरत होगी। मेष, मिथुन, सिंह, तुला और मीन राशि वाले भी सतर्क रहें। इन राशि वालाें के लिए अपनी वाणी और स्वास्थ पर नियंत्रण रखना शुभ रहेगा। वहीं कन्या, धनु, मकर राशि के लिए शुभ परिणाम मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.