Move to Jagran APP

कौशांबी : बिजली विभाग के पास नहीं है बजट, बिल का भुगतान करेंगे तभी दूर होगी लाइन की फाल्‍ट

आरसी से होने वाली वसूली का 15 फीसद धनराशि विद्युत वितरण की गड़बडिय़ों जर्जर लाइन आदि में खर्च होना है। अब इसके लिए विभाग से किसी प्रकार का बजट नहीं मिल रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 06:47 PM (IST)
कौशांबी : बिजली विभाग के पास नहीं है बजट, बिल का भुगतान करेंगे तभी दूर होगी लाइन की फाल्‍ट
कौशांबी : बिजली विभाग के पास नहीं है बजट, बिल का भुगतान करेंगे तभी दूर होगी लाइन की फाल्‍ट

कौशांबी,जेएनएन।  जर्जर हो रही विद्युत लाइनों को अब बिजली विभाग खुद सही नहीं कराएगा। इसके लिए उसके पास कोई बजट नहीं है। विभाग क्षेत्र से होने वाली वसूली से ही विद्युत लाइनों को बदलवाने और सही कराने का काम करेगा।

prime article banner

400 करोड़ रुपये का है बकाया, वसूली के लिए जारी हुई है आरसी

     अब बिजली व्यवस्था उपभोक्ताओं के हाथ में आ गई है। यदि हम समय से बिल का भुगतान और बकाया देते हैं तो हमारी जरूरत के अनुसार बिजली विभाग लाइनों के फाल्ट व जर्जर तारों को बदलने का काम करेगा, लेकिन यदि हम समय से भुगतान नहीं देते तो लाइनों को ठीक करने के लिए बिजली विभाग जिम्मेदार नहीं होगा। जिले में करीब 400 करोड़ रुपये बिजली विभाग के उपभोक्ताओं के पास डंप है। इसका भुगतान उपभोक्ता करते हैं तो इस धनराशि से जिले की अधिकांश लाइनों को सही किया जा सकता है।

नहीं मिल रहा बजट, वसूली की रकम से ही करना है विद्युत वितरण की गड़बडिय़ों को दूर

अधीक्षण अभियंता एसके श्रीवास्तव का कहना है कि 400 करोड़ की धनराशि की वसूली नहीं हो सकी है। इसके लिए डीएम के माध्यम से सभी को आरसी जारी की गई है। आरसी से होने वाली वसूली का 15 फीसद धनराशि विद्युत वितरण की गड़बडिय़ों, जर्जर लाइन आदि में खर्च होना है। अब इसके लिए विभाग से किसी प्रकार का बजट नहीं मिल रहा है। यह व्यवस्था जिले में आने वाले राजस्व से करना है। जब तक धन की वसूली नहीं होती, तब तक इस प्रकार के छोटे कार्य तो विभाग करा सकता है, लेकिन बड़ी लाइन को बदलना, शिफ्ट करना आदि कार्य कराने में समस्या होगी। यदि कोई उपभोक्ता खुद से धन खर्च कर लाइन को सही कराना चाहें तो यह किया जा सकता है। बताया कि खर्च अधिक होने के कारण इसके लिए कोई तैयार नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.