Move to Jagran APP

श्रम विभाग विधवा और विधुर को भी अपना जीवन साथी चुनने का देगा मौका Prayagraj News

श्रम विभाग की ओर से मंडलीय सामूहिक विवाह की तैयारी तेजी से चल रही है। इसमें उन श्रमिकों के बेटे-बेटियां आवेदन कर सकते हैं जिनका रजिस्ट्रेशन एक साल पहले विभाग में हुआ है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 05:58 PM (IST)
श्रम विभाग विधवा और विधुर को भी अपना जीवन साथी चुनने का देगा मौका Prayagraj News
श्रम विभाग विधवा और विधुर को भी अपना जीवन साथी चुनने का देगा मौका Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । विधवा और विधुर व्यक्तियों को भी अब अपना जीवन साथी चुनने का मौका मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक यानी अगर आप 60 वर्ष की उम्र के हैैं और जीवनसाथी की तलाश में हैैं तो यह मुराद भी पूरी होगी। बशर्ते पहले शादी न हुई। परिणय सूत्र में बंधने का यह मौका देने जा रहा है श्रम विभाग। विभाग की ओर से 16 फरवरी को संगम की रेती (परेड मैदान) में मंडलीय सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें युवाओं के साथ ऐसे लोगों को भी परिणय सूत्र में बंधने का मौका मिलेगा। इसमें आवेदन के लिए वही लोग पात्र हैं, जिनका एक साल पहले श्रम विभाग में पंजीकरण हुआ है। वैसे अभी तक विवाह के लिए पांच सौ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैैं।

loksabha election banner

मंडलीय सामूहिक विवाह की तैयारी तेज

श्रम विभाग की ओर से मंडलीय सामूहिक विवाह की तैयारी तेजी से चल रही है। इसमें उन श्रमिकों के बेटे-बेटियां आवेदन कर सकते हैं जिनका रजिस्ट्रेशन एक साल पहले विभाग में हुआ है। विधवा और विधुर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए बेटियों की उम्र 18 और बेटों की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदन के लिए पहले अंतिम तिथि 15 जनवरी निर्धारित थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया है। अब तक मंडल के चारों जिले प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर से आवेदन किए गए हैैं। उन आवेदनों की ऑनलाइन फीडिंग और जांच शुरू हो गई है।

एक हजार जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य

विभाग ने एक हजार जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य रखा है। इसमें लाभार्थी को 65 हजार रुपये अनुदान, वर और कन्या की पोशाक के लिए पांच-पांच (कुल 75 हजार) हजार अलग हजार से दिए जाएंगे।  उप श्रमायुक्त राकेश द्विवेदी ने बताया कि लाभार्थियों के आवेदन के लिए ब्लॉक स्तर पर एसडीएम, बीडीओ के अलावा विभागीय यूनियन के पदाधिकारियों की भी मदद ली जा रही है। पंजीकृत श्रमिक 60 वर्ष की आयु तक इसमें आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनकी पूर्व में शादी न हुई हो। 

802 लोगों को मिल चुका है लाभ

विभाग की ओर से व्यक्तिगत (इंडविजुअल) शादी करने पर भी 55 हजार रुपये देने का प्रावधान है। वर्ष 2019-20 में मंडल भर में 802 लोगों को यह लाभ मिल चुका है। इसमें प्रयागराज के 456, कौशांबी के 141, प्रतापगढ़ के 71 और फतेहपुर के 134 लोग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.