Move to Jagran APP

Prayagraj Coronavirus News: गुड न्‍यूज की है प्‍लानिंग तो संक्रमण से बचने को रखे ये तैयारी, जल्‍द लगवा लें वैक्‍सीन

महिलाओं को चाहिए कि विटामिन प्रोटीन से युक्त पौष्टिक आहार खाएं। फल सलाद खाएं। खाने में तेल मिर्च मसाला जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। क्योंकि पुष्टाहार से गर्भधारण या प्रसव के दौरान शारीरिक कठिनाइयां कम आती हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 05:08 PM (IST)
Prayagraj Coronavirus News: गुड न्‍यूज की है प्‍लानिंग तो संक्रमण से बचने को रखे ये तैयारी, जल्‍द लगवा लें वैक्‍सीन
गर्भधारण की प्‍लानिंग है तो जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन लगवा लें।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर का खतरा भविष्य के गर्भ में है लेकिन अदृश्य अनजाने खतरे से उन महिलाओं को अपने गर्भ की रक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए जो प्रेग्नेंसी को प्लान कर रही हैं। जितनी जल्दी हो कोविड के टीके लगवा लें ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर आने तक एंटीबॉडी बन जाए। कमला नेहरू मेमोरियल ट्रस्ट हॉस्पिटल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की वरिष्ठ परामर्शदाता डा. शुभा पांडेय ने महिलाओं को सचेत करते हुए डाइट और लाइफ स्टाइल को काफी मजबूत रखने को कहा है।

prime article banner

 तीसरी लहर को देश के वैज्ञानिक और अनुभवी चिकित्सक बच्चों के लिए खतरनाक होने का दावा कर रहे हैं। इससे डाक्टर यह भी मानकर चल रहे हैं कि गर्भवती को यदि कोरोना संक्रमण हुआ और हालत सीवियर (गंभीर रोग) रही तो इससे प्लेसेंटा (खेड़ी) को भी कोरोना के वायरस पार कर बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं।

सबसे पहले लगवा लें वैक्सीन

डा. शुभा पांडेय ने सुझाव दिया है कि जो महिलांए प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रहीं हैं वह कोविड के टीके जरूर लगवा लें। क्योंकि पहला टीका लगवाते ही शरीर में एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाएगी। दूसरा टीका 84 दिनों बाद लगना है यानी करीब तीन महीने बाद। जबकि कोरोना की तीसरी लहर अक्टूबर-नवंबर तक आने के कयास लगाए जा रहे हैं। यह अवधि चार महीने बाद आएगी। इसलिए जरूरी है कि महिलाएं टीके लगवा लें।

डाइट और रहन सहन करें मजबूत

महिलाओं को चाहिए कि विटामिन, प्रोटीन से युक्त पौष्टिक आहार खाएं। फल, सलाद खाएं। खाने में तेल, मिर्च मसाला जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। क्योंकि पुष्टाहार से गर्भधारण या प्रसव के दौरान शारीरिक कठिनाइयां कम आती हैं। मल्टी विटामिन टेबलेट या सीरप का सेवन करें। अधिकांश समय घरेलू कामकाज में व्यतीत करें। थायराइड, अन्य बीमारियों से मोटापा हो, डायबिटीज की मरीज हों तो नियमित दवा खाकर उसे कंट्रोल रखें। योग प्राणायाम भी करें ताकि नसों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहे और फेफड़े भी सेहतमंद रहें।

कोरोना से बचाव आवश्यक

कोरोना से बचाव के लिए तीन लेयर वाला मास्क घर से बाहर निकलने पर अवश्य लगाएं। उन सभी बिंदुओं का पालन करें जिनमें कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियम सुझाए गए हैं। क्योंकि इस दुनिया में आने वाली संतान को कोरोना से बचाने के लिए मां को पहले अपना बचाव करना है। थोड़ी सी लापरवाही घातक हो सकती है क्योंकि कोरोना के वायरस भविष्य में कितने खतरनाक होने जा रहे हैं इसका आभास अभी किसी को नहीं है।

इन बातों का रखें ख्याल

-सहेलियों, रिश्तेदारों से मिलने का दायरा सीमित रखें।

-घर में जो भी बाहरी लोग आएं उनसे दूरी बनाए रखें।

-इन दिनों बेवजह अस्पतालों में न जाएं।

-प्रेग्नेंसी में डाक्टर से फोन पर बात कर संपर्क रखें।

भोजन में इन वस्तुओं को करें शामिल

-देसी घी एक या दो चम्मच प्रतिदिन

-मौसमी फल, अंकुरित अनाज और सब्जियां

-नॉनवेजिटेरियन चिकन मछली अंडे का इस्तेमाल करें

-दही, छांछ और पनीर खाएं।

-भोजन में आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.