Move to Jagran APP

Coronavirus से बचना है तो आशा बहनों की इन बातों पर अवश्‍य दें ध्यान Prayagraj News

आशा कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र के सभी घरों का भ्रमण करें और ऐसे घरों को चिन्हित करें जहाँ 14 दिनों के भीतर अन्य राज्यों या शहरों से लोग आये हैं ।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:48 AM (IST)
Coronavirus से बचना है तो आशा बहनों की इन बातों पर अवश्‍य दें ध्यान Prayagraj News
Coronavirus से बचना है तो आशा बहनों की इन बातों पर अवश्‍य दें ध्यान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को लेकर पूरे देश में किए गए लाॅकडाउन के बीच दूसरे राज्यों और जनपदों से गांव लौट रहे लोगों की आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से ट्रैकिंग कराई जा रही है। प्रमुख सचिव-स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस बारे में प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने को कहा है। इस काम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को अप्रैल और मई में एक-एक हजार रूपये अतिरिक्त प्रतिपूर्ति राशि दी जाएगी। आशा संगिनी को भी इस दौरान क्षेत्र के प्रति अतिरिक्त भ्रमण पर 100 रूपये और अधिकतम 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

loksabha election banner

14 दिन के भीतर दूसरे राज्‍यों या शहरों से लौटे लोगों काे खोजेंगी आशा बहन

आशा कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र के सभी घरों का भ्रमण करें और ऐसे घरों को चिन्हित करें जहाँ 14 दिनों के भीतर अन्य राज्यों या शहरों से लोग आये हैं । ऐसे लोगों की भी लाइन लिस्टिंग करें जो किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये हों ।  ऐसे लोगों व परिवारों की सूची आशा कार्यकर्ता आशा संगिनी के माध्यम से ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) को दें, जिसे वह अपलोड करेंगे ताकि उसको ब्लाक, जिला व मंडल से लेकर प्रदेश स्तर तक के अधिकारी देख सकें ।

होम क्‍वारंटाइन किए गए लोगों पर रखेंगी नजर

इसके अलावा वह कोरोना के संदिग्ध केसों की पहचान कर समय से रेफर करने का भी काम करेंगी । होम क्‍वारंटाइन किये गए लोगों का फालोअप करेंगी । आशा कार्यकर्त्ता पिछले 15 दिनों के भीतर बाहर की यात्रा करने वालों पर भी नजर रखेंगी । इसके साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और पहले से ही डायबिटीज, हाईपरटेंशन, हृदय और स्वसन सम्बन्धी बीमारी से ग्रसित लोगों के घरों का प्राथमिकता पर भ्रमण करेंगी ।

आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों का सत्यापन आशा संगिनी करेंगी

ग्रामीण आशा कार्यकर्ताओं को प्रतिदिन 25 से 30 घरों का भ्रमण करना होगा ताकि आठ कार्य दिवसों में वह अपने कार्यक्षेत्र का गृह भ्रमण पूर्ण कर सकें। शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को 16 कार्यदिवसों में अपने कार्य क्षेत्र में गृह भ्रमण का कार्य पूर्ण करना है। यदि किसी कार्य क्षेत्र में आशा नहीं हैं तो अन्य किसी कर्मी या वालंटियर के द्वारा कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा संदिग्ध केसों वाले घरों का फालोअप करेंगी, यदि किसी में सांस फूलने की शिकायत है तो इसकी जानकारी फोन पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधीक्षक को देंगी । जांच में पाजिटिव मिले केसों की भी जानकारी रखेंगी। आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों का सत्यापन आशा संगिनी करेंगी और जहां आशा संगिनी नहीं हैं वहां एएनएम सत्यापन करेंगी ।  

घर-घर जाकर लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में करेंगी जानकारी

गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य जैसे- बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ के बारे में जानकारी लेंगी और परिवार के किसी भी सदस्य में इस तरह के लक्षण हैं तो उन्हें जरूरी सावधानी बरतने के बारे में बताएंगी।

गृह भ्रमण के दौरान आशा इन बातों का रखें ध्‍यान

- आशा कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि गृह भ्रमण के दौरान वह लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बना रखें।

- किसी प्रकार की भीड़ न लगने दें और लोगों को भी इस बारे में बताएं।

- गृह भ्रमण से पहले और बाद में आशा साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धोएं।

- इस दौरान परिवार के दरवाजे की कुंडी या ऐसे स्थान जहाँ लोगों के बार-बार हाथ लगने की सम्भावना हो, को न छुएं।

इन बातों को लेकर आशा बहनें करेंगी जागरूक

-आप 14 दिनों तक घर में ही रहें।

-बाहर से आए व्यक्ति में लक्षण नजर आएं तो वह 14 दिनों तक अलग कमरे में रहें, अलग बिस्तर और अलग बर्तन का उपयोग करें।

- परिवार के अन्य सदस्यों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए उनसे दो मीटर (पांच हाथ) की दूरी बनाकर रखें।

- यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत आशा से संपर्क।

- हाथों को बार-बार साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं।

- चेहरे, आँख, नाक, कान और मुंह को बार-बार न छुएं।

- खांसते-छींकते समय नाक-मुंह को रुमाल या साफ़ कपडे से ढकें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.